सर्दियों में मिलने वाली इन सब्जियों को गर्मियों के लिए करें स्टोर, जानें आसान तरीके

सर्दियों के मौसम की सबसे खास बात यह होती है कि इस सीजन में तरह-तरह की सब्जियां मिलती हैं। इस मौसम में मटर, फूलगोभी, मेथी जैसी सब्जियां खूब खाई जाती हैं। आज हम आपको ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिससे आप विंटर में मिलने वाली सब्जियों को गर्मियों के लिए प्रिजर्व करके रख सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप गर्मियों में ये सब्जियां आसानी से मिल भी जाएंगी और इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च करने नहीं पड़ेंगे।

मटर
मटर को प्रिजर्व करने के लिए सबसे पहले मटर के दानों को अच्‍छी तरह धोकर पानी में उबाल लें। ठंडा होने के बाद मटर को ज‍िप लॉक बैग में डालकर फ्रीजर में रख दें। मटर की फ्रेशनेस और नेचुरल कलर बनाएं रखने के लिए इसमें उबालते समय उसमें चीनी डाल दें।

आंवला
इसे गर्म‍ियों के मौसम में खाने का बेस्‍ट तरीका है आप इसके बीज न‍िकालकर आंवले को छोटे टुकड़ों में काट लें। इन टुकड़ों को नमक,काली मिर्च डालकर के मिश्रण में अच्‍छी तरह म‍िला लें। अब इसे साफ कपड़े में रखकर धूप में सूखने को रख दें। इसे तब तक धूप में रखें, तब तक आंवले का सारा पानी सूख न जाए। इसके बाद आप इसे कंटेनर में रखकर कभी भी खा सकते हैं।

मेथी
मेथी से आप कस्तूरी मेथी बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले 200 ग्राम मेथी की पत्तियों के डंठल निकाल कर रख लें। इसके अलावा आप एक कागज या फिर सूती कपड़े पर मेथी की पत्तियों को फैला कर रख लें। इन पत्तियों को दो से तीन दिन तक तेज धूप में सूखने के लिए रख दें। जब यह सूख जाए तो इसे पीसकर इसका पाउडर बना लें।

फूलगोभी
फूलगोभी को प्रिजर्व करने के लिए फूलगोभी को धोकर इसके छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। इसके बाद एक टेबलस्पून नमक डालकर स्टीम करें। इसके बाद इसे धूप में सूखने के लिए रख दें। सूखने के बाद एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *