एलन मस्क से अंबानी और अडानी तक, झटके में कम हो गई टॉप अरबपतियों की दौलत

एलन मस्क समेत दुनिया के बड़े अरबपतियों की दौलत में बड़ी गिरावट आई है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की वेबसाइट के मुताबिक टॉप 15 अरबपतियों में से 12 की दौलत एक झटके में कम हो गई है। जिन 12 अरबपतियों की दौलत में कमी आई है उसमें भारत के मुकेश अंबानी और गौतम अडानी भी शामिल हैं। टॉप 15 के सिर्फ तीन अरबपति- वॉरेन बफे, फ्रेंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स और झोंग शानशान की दौलत में मामूली बढ़ोतरी हुई है।

एलन मस्क को सबसे बड़ा नुकसान: टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को सबसे बड़ा नुकसान हुआ है। मस्क की वेल्थ 15.2 बिलियन डॉलर कम हो गई है। अब एलन मस्क की कुल दौलत 269 बिलियन डॉलर है। एलन मस्क की तरह भारत के मुकेश अंबानी को भी दूसरा सबसे बड़ा नुकसान हुआ है। मुकेश अंबानी की दौलत 3.13 बिलियन डॉलर घट गई है।

अडानी को भी झटका: अमेजन के जेफ बेजोस के अलावा स्टीव वॉलमर और लैरी एलीसन की दौलत में भी 2 बिलियन डॉलर से ज्यादा की गिरावट आई है। वहीं, भारत के गौतम अडानी को 535 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। फिलहाल, मुकेश अंबानी की दौलत 90.6 बिलियन डॉलर है। वहीं, गौतम अडानी की बात करें तो 77.2 बिलियन डॉलर संपत्ति है।

क्या है वजह: अरबपतियों की दौलत में बड़ी गिरावट की सबसे बड़ी वजह कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन है। ओमिक्रॉन की चिंताओं की वजह से भारत समेत दुनियाभर के शेयर बाजार दबाव में हैं। इस वजह से अधिकतर अरबपति की कंपनियों के स्टॉक भी लुढ़क रहे हैं।

स्टॉक में गिरावट का मतलब है कि मार्केट कैपिटल कम होगा, जो अरबपतियों की दौलत आंकने का एक पैमाना भी है। इसके अलावा मुद्रास्फीति और आर्थिक तंगी की आशंकाओं के बीच टेक्नोलॉजी स्टॉक्स में गिरावट देखने को मिली है। इस वजह से टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को बड़ा झटका लगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *