कोविड-19: महाराष्ट्र में एक ही परिवार के 5 लोग कोरोना पॉजिटिव, मरीजों की संख्या 112 हुई

कोरोना वायरस का कहर लागातार बढ़ता जा रहा है और इसके नए मामलों की संख्या भी बढ़ रही है। महाराष्ट्र में मंगलवार रात से अब तक कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने आए जिससे राज्य में संक्रमित कुल लोगों की संख्या 112 पर पहुंच गई। हैरान करने वाली बात है कि इनमें से एक परिवार के पांच सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। यह देश में अब तक किसी राज्य में कोरोना वायरस के मरीजों की सबसे अधिक संख्या है। अगर देश की बात करें तो कोरोना वायरस के पॉजिटिव केसों की संख्या 562 हो गई है। 

अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि नए मामले सांगली जिले से आए हैं, जहां इस्लामपुर में एक ही परिवार के पांच सदस्य कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। एक अधिकारी ने कहा, ‘हम यह जांच कर रहे हैं कि क्या ये पांचों लोग हाल फिलहाल में भारत में या उससे बाहर कहीं गए थे।’ राज्य में मंगलवार को दस और मामले पता चले थे और सोमवार रात को आठ मामलों की पुष्टि हुई थी।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट
इस बीच, महाराष्ट्र में नव वर्ष की शुरुआत के तौर पर मनाए जाने वाले गुड़ी पड़वा पर्व का जश्न सादे तरीके से मनाया गया। लोग कोरोना वायरस के मद्देनजर देशव्यापी लॉकडाउन (बंद) के कारण घरों में ही रहे। प्रधानमंत्री ने उत्सव के लिए महाराष्ट्र के लोगों को शुभकामनाएं देने के वास्ते मराठी भाषा में ट्वीट किया। उन्होंने कहा, ‘महाराष्ट्र के लोग गुड़ी पड़वा मना रहे हैं। मैं उनकी सफलता, समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं। ईश्वर करे, इस साल उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो।’

बता दें कि गुड़ी पड़वा चैत्र के महीने का पहला दिन होता है और इसे हिंदू कलेंडर के अनुसार नववर्ष की शुरुआत के तौर पर मनाया जाता है। 

पुलिस ने किए कड़े बंदोबस्त
पुलिस ने लोगों को बाजार में भीड़ लगाने से रोकने के लिए कड़े बंदोबस्त किए। लॉकडाउन के बावजूद कई लोग चेहरे पर मास्क पहनकर सुबह की सैर के लिए जाते देखे गए। महाराष्ट्र के राज्यपाल बी एस कोश्यारी ने लोगों से राज्य तथा देश में अभूतपूर्व हालात के मद्देनजर घरों में रहते हुए नव वर्ष का स्वागत करने की अपील की। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों की सफलता लोगों के पूर्ण सहयोग पर निर्भर करती है।

गुजरात में कोरोना के मामले
गुजरात में कोविड-19 संक्रमण के तीन और मामले सामने आने के बाद राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर बुधवार को 38 हो गई। प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने संवाददाताओं को बताया कि बुधवार को सुबह अहमदाबाद, सूरत और वडोदरा में एक-एक मामला सामने आया। उन्होंने बताया कि इनमें से एक मरीज दुबई से लौटा था जबकि दो अन्य लोग देश में ही किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से प्रभावित हुए। जंयती ने बताया कि इसके साथ ही अहमदाबाद में कुल 14, सूरत एवं वडोदरा में सात-सात, गांधीनगर में छह, राजकोट में तीन और कच्छ में एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

तेलंगाना में कोरोना के मामले
तेलंगाना में कोविड-19 के तीन नए मामले आने के साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 39 हो गई है। राज्य सरकार ने मंगलवार देर रात एक बुलेटिन जारी कर यह जानकारी दी। संक्रमित मरीज के संपर्क में आई हैदराबाद निवासी 64 वर्षीय महिला भी नए मरीजों में से एक है। मीडिया बुलेटिन के अनुसार, 57 वर्षीय एक शख्स और भद्राद्री-कोठगुडम की एक अन्य महिला भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। वे भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए थे। बुलेटिन के अनुसार, भद्राद्री-कोठागुडम जिले, ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम और रंगारेड्डी जिले के आवासीय इलाकों को संक्रमण मुक्त करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *