सिर्फ कीमत नहीं, इन मामलों में भी लाजवाब है फोन, फर्स्ट इम्प्रेशन में जानें सबकुछ

रिलायंस ने लंबे इंतजार के बाद अपने किफायती जियोफोन नेक्स्ट स्मार्टफोन को लॉन्च कर दिया है। फोन की वास्तविक कीमत 6499 रुपये है लेकिन इसे सिर्फ 1999 रुपये में अपना बनाया जा सकता है। हालांकि, बाकी का अमाउंट ग्राहकों को 18 से 24 महीने की ईएमआई के जरिए चुकाना होगा। अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं, तो आपके लिए फोन के डिजाइन-कैमरा समेत अन्य चीजों के बारे में जानना जरूरी है। हमारे पास फोन का ब्लू कलर वेरिएंट आया, चलिए फोन के फर्स्ट इम्प्रेशन के बारे में बात करते हैं…

बॉक्स में फोन के अलावा चार्जिंग एडॉप्टर के अलावा चार्जिंग केबल मिलेगा। कंपनी चार्जिंग के लिए माइक्रो-यूएसबी केबल दे रही है। बॉक्स के अंदर कुछ डॉक्युमेंट्स भी मिलते हैं जैसे यूजर मैनुअल गाइड। एक और बात जिस पर गौर किया जाना चाहिए कि बॉक्स में ईयर फोन नहीं मिलेगा

जियोफोन नेक्स्ट के डिजाइन की बात करें तो फोन दिखने में काफी सिंपल है। फोन में सामने की तरफ डिस्प्ले में फ्रंट कैमरा, माइक्रफोन, स्पीकर जैसे एलीमेंट दिए गए हैं। फोन के बैक साइड में 13 मेगापिक्सल का सिंगल कैमरा है। कैमरा लेंस के ठीक नीचे LED फ्लैश दिया है। पीछे की और सबसे नीचे स्पीकर ग्रिल दी गई है। फोन के राइट साइड में वॉल्यूम रॉकर और पावर ऑन-ऑफ बटन दिया है। कुल मिलाकर फोन का डिजाइन स्वीट और सिंपल लगता है। फोन काफी हैंडी है और इसे आप आराम से एक हाथ से यूज कर सकते हैं।

डिस्प्ले की बात करें तो फोन में 5.45 इंच मल्टीटच डिस्प्ले मिलता है। अच्छी बात यह है कि फोन में एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है, जिसमें 720×1440 पिक्सल रेजोल्यूशन सपोर्ट मिल जाता है। डिस्प्ले के ऊपर और नीचे बैजल्स मिल जाते हैं। डिस्प्ले की मजबूती का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन मिलता है। एक और खास बात, स्क्रीन पर उंगलियों के निशान न के बराबर आते हैं क्योंकि डिस्प्ले एंटीफिंगरप्रिंट कोडेट है।

जैसे की हम बता चुके हैं कि फोन के साथ एक चार्जिंग एडॉप्टर और चार्जिंग केबल मिलती है। दोनों ही ब्लैक कलर में दिए गए हैं। बतां दे कि ये नॉर्मल चार्जर  और यानी आप इससे फास्ट चार्जिंग की उम्मीद नहीं कर सकते। कंपनी का दावा है कि फोन सिंगल चार्ज में 36 घंटे का बैकअप प्रदान करता है। फोन के बैक कवर को यूजर हटा सकता है। इसमें रिमूवेबल बैटरी दी है, जिसे खराब होने पर आप आसानी से निकाल पाएंगे। बैक कवर हटाने के बाद सिम और माइक्रो SD कार्ड लगाने का स्लॉट भी नजर आता है।

फोन को ऑन करते ही सबसे पहले क्रिएटेड विद गूगल और इसके ठीक बाद प्रगति ओएस लिखा आता है। नीचे की तरफ पावर्ड बाय एंड्रॉयड लिखा नजर आता है। ओएस को गूगल ने तैयार किया है। फाइनल फोन ऑन होने से पहले स्क्रीन पर जियो का लोगो भी दिखाई देता है। प्रगति ओएस एंड्रॉइड 11 गो के एक क्लीन वर्जन की तरह महसूस करता है जिसमें जियो ऐप्स और सर्विसेस पहले से लोड हैं। लगभग सभी जरूरी गूगल ऐप्स फोन में प्रीलोडेड हैं, जिसमें ढेर सारे जियो ऐप्स भी शामिल हैं। आप गूगल प्ले स्टोर से दूसरे ऐप्स भी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 215 चिपसेट से लैस है, जिसे 2 जीबी रैम के साथ जोड़ा गया है। फोन में 32 जीबी का इनबिस्ट स्टोरेज मिलता है, जिसे आप 512 जीबी तक बढ़ा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *