T20 WC IND vs NZ: एक हफ्ते का आराम टीम इंडिया पर पड़ेगा भारी या मिलेगी मजबूती? जानें वसीम अकरम की राय

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में आज रात होने वाले टी-20 विश्व कप 2021 के सुपर 12 स्टेज के ग्रुप 2 में भारतीय टीम का सामना न्यूजीलैंड से होना है। पहले मैच में पाकिस्तान के हाथों 10 विकेट से हार झेलने के बाद विराट कोहली की सेना के लिए अब हर मैच ‘करो या मरो’ जैसा हो गया है। सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए टीम इंडिया को हर हाल में कीवी टीम को हराना होगा। हालांकि, आंकड़ों के लिहाज से केन विलियमसन की टीम का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। पिछले मैच की हार के बाद विराट प्लेइंग इलेवन में बदलाव करने के मूड में दिख रहे हैं। इस बीच, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम का कहना है कि न्‍यूजीलैंड के खिलाफ भारत को मुश्किल चुनौती का सामना करना है।

अकरम ने बात बतौर एक एक्सपर्ट सोशल मीडिया कू पर कहा, ‘पाकिस्तान से

हार्दिक पांड्या के खेलने पर सस्पेंस कायम:  

भारतीय कप्तान विराट कोहली की शनिवार की प्रेस कांफ्रेंस से पता चलता है कि टीम इंडिया पाकिस्तान के खिलाफ खेलने वाली टीम के साथ ही इस मैच में उतर सकती है। हार्दिक पांड्या और भुवनेश्वर कुमार को हटाकर शार्दुल ठाकुर और इशान किशन को खिलाने की मांग हो रही है, लेकिन विराट ज्यादा परिवर्तन करने के मूड में नहीं दिखाई दे रहे हैं। हालांकि इसमें कोई शक नहीं है कि पिछले कुछ साल में टीम इंडिया मैदान में कम ड्रेसिंग रूम में ज्यादा मैच हारी है। यानी समस्या टीम में नहीं, रणनीति में है। 2017 चैंपियंस ट्राफी, 2019 वनडे विश्व कप और इस साल विश्व टेस्ट चैंपियनिशप फाइनल में भी टीम इंडिया की रणनीति फेल हुई थी।

हारते ही टीम इंडिया का एक भ्रम तो टूट गया, अब विराट सेना न्यूजीलैंड को आज को दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में हरा दे तो दूसरा भ्रम भी टूट जाएगा, जिससे भारतीय प्रशंसकों को सुकून मिलेगा। यह भारत के लिए एक तरह से ‘करो या मरो’ का मैच है, क्योंकि अगर टीम इंडिया सुपर-12 का यह मैच हारी तो उसकी सेमीफाइनल की राह बेहद मुश्किल हो जाएगी। इसके बाद न्यूजीलैंड को स्काटलैंड, नामीबिया, अफगानिस्तान जैसी अपेक्षाकृत कमजोर टीमों से भिड़ना होगा।’

पाकिस्तान के खिलाफ पहले मुकाबले में पांड्या के चयन से टीम इंडिया का नुकसान हुआ क्योंकि उनकी फिटनेस सवालों के घेरे में है। उस मैच में उनके कंधे में गेंद लगी थी। इसके बाद पांड्या ने फिर से फिटनेस टेस्ट दिया है जिसमें वह पास भी हो गए हैं। उन्होंने गेंदबाजी का अभ्यास भी किया है। विराट के अलावा उप कप्तान रोहित शर्मा और मेंटर महेंद्र सिंह धौनी उन पर विश्वास भी बहुत करते हैं, लेकिन सवाल यह है कि क्या यह आलराउंडर टीम को जीत दिलाने की स्थिति में है। क्या इस महत्वपूर्ण मैच में उन्हें खिलाने का रिस्क लिया जा सकता है? पूर्व क्रिकेटर संदीप पाटिल कह चुके हैं कि अगर वह मैच के दौरान अनफिट हो जाते हैं तो आप कैसे कह सकते हैं कि वह फिट हैं? मेरा मतलब है कि यह विश्व कप है, कोई सीरीज या मैच भर नहीं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *