MHT CET 2021 Cancelled : 11वीं कक्षा में दाखिले के लिए होने वाली एमएचटी सीईटी परीक्षा रद्द

MHT CET cancelled : बॉम्बे हाईकोर्ट ने 11वीं कक्षा में एडमिशन के लिए महाराष्ट्र सरकार की संयुक्त प्रवेश परीक्षा ( Maharashtra MHT CET Class 11 exam ) को रद्द कर दिया है। सीईटी आयोजित करने के राज्य सरकार के फैसले को खारिज करते हुए कोर्ट ने निर्देश दिया कि स्टूडेंट्स को छह सप्ताह के भीतर उनके 10वीं के मार्क्स व इंटरनल असेसमेंट के आधार पर 11वीं कक्षा में दाखिला दिया जाए। अदालत ने कहा कि अगर कोरोना संक्रमण महमारी के बीच सीईटी आयोजित होता है, तो इससे विद्यार्थियों की जान को खतरा पैदा होगा। इसके गंभीर परिणाम होंगे।

महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट ( एमएचटी-सीईटी 2021 ) का आयोजन दो चरणों में होना था। पहला चरण 4 सितंबर से 10 सितंबर के बीच और दूसरा चरण 14 सितंबर से 20 सितंबर के बीच तय किया गया था।

एमएचटी सीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 जुलाई को संपन्न हुई थी। महाराष्ट्र सीईटी के जरिए राज्य के विभिन्न कॉलेजों में इंजीनियरिंग, फार्मेसी, एग्रीकल्चर, एलएलबी, BPEd, BEd. MEd., MPEd., BA/BSc. BEd., MEd जैसे कई कोर्सेज में दाखिला होता है।

 

 

इसके अलावा इस बार नॉन प्रोफेशनल कोर्सेज और आर्ट्स, साइंस व कॉमर्स कॉलेजों में दाखिले के लिए सीईटी नहीं होगा। एडमिशन 12वीं के मार्क्स के आधार पर होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *