BSEB Bihar Board Inter Admission 2021: बिहार बोर्ड ने इंटर एडमिशन की लास्ट डेट फिर बढ़ाई, सीबीएसई 10वीं पास को भी दिया मौका

BSEB Bihar Board Inter Admission 2021: सीबीएसई 10वीं रिजल्ट जारी होने के बाद बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ( बिहार बोर्ड ) ने इंटरमीडिएट कक्षा में एडमिशन के लिए आवेदन की तिथि को एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया है। अब सत्र 2021-2023 के लिए इंटरमीडिएट कक्षा में एडमिशन के लिए 10 अगस्त 2021 तक आवेदन किया जा सकता है। पहले यह डेट 3 अगस्त थी। बिहार बोर्ड ने ताजा नोटिस में कहा है कि चूंकि सीबीएसई 10वीं रिजल्ट जारी हो गया है। ऐसे में वह भी तय समयसीमा में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया खत्म होने के बाद बिहार बोर्ड के विद्यार्थियों की तरह सीबीएसई व अन्य बोर्डों के विद्यार्थियों को फर्स्ट सेलेक्शन लिस्ट के आधार पर एडमिशन लेने का अवसर दिया जाएगा।

परीक्षा समिति ने विद्यार्थियों से अनुरोध किया है कि ओएफएसएस वेबसाइट से सामान्य प्रॉस्पेक्टस डाउनलोड कर उसे पढ़े और उसके बाद ऑनलाइन आवेदन करें। बिहार बोर्ड के अलावा आईसीएसई और सीबीएसई बोर्ड के परीक्षार्थी भी ऑनलाइन नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

छात्रों को वेबसाइट www.ofssbihar.in पर जाकर ऑनलाइन एप्लाई करना होगा। आवेदन शुल्क 350 रुपये प्राप्त न होने पर आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।

हर चरण में पूरी जानकारी देनी होगी, इसके बाद ही नामांकन फॉर्म ऑनलाइन जमा होगा।  फॉर्म वसुधा केंद्र, जिला निंबधन सह परामर्श केंद्र या खुद भरे, अपने ओटीपी का ध्यान जरूर रखें।

बिहार बोर्ड से मैट्रिक पास छात्रों को रोल नंबर, स्कूल का नाम, रौल कोड, अभिभावक का नाम ही भरना होगा।
ये हैं नौ चरण
पहला: ऑनलाइन फॉर्म के लिए ओएफएसएस वेब ब्राउजर लॉग-इन करनी होगी।
दूसरा: ओएफएसएस पर आवेदन फॉर्म के बने बाक्स पर जाएं।
तीसरा: आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी भरें और प्राप्तांक तथा फोटो स्कैन कर अपलोड करें।
चौथा: पूरा पता और आरक्षण कोटि का पूरा ब्योरा।
पांचवां: कम से कम दस और अधिक से अधिक 20 कॉलेज या स्कूल का विकल्प भरे।
छठा: फॉर्म भरने के बाद प्रीव्यू करें। इसके बाद कंफर्म बटन क्लिक करें। कंफर्म बटन क्लिक करने के बाद मोबाइल नंबर पर कंफर्मेशन होगा।
सातवां: मोबाइल नंबर पर ओटीपी आयेगा। इसके बाद फॉर्म जमा होगा।
आठवां: शुल्क जमा करना होगा।
नौवां : ट्रांसजेक्शन आईडी मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *