फायरिंग का शौक पूरा करने को पुलिस चौकी से चुराई राइफल, दसवीं का छात्र गिरफ्तार

गाजियाबाद में दसवीं के एक छात्र ने करन गेट पुलिस चौकी से पुलिस की राइफल चोरी कर ली। पुलिस को जब चौकी में हुई इस चोरी का पता चला तो हड़कंप मच गया और मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की गई। इसके बाद आरोपी को पकड़ा गया। पुलिस का कहना है कि आरोपी बालिग है।

पसौंडा निवासी दसवीं कक्षा में पड़ने वाले बालिग युवक आरिश ने छह जुलाई को करन गेट पुलिस चौकी स्थित कमरे से राइफल चोरी कर ली थी। अगले दिन राइफल नहीं मिलने पर चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक मोहित कुमार ने अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई। जांच और चौकी के पास लगे सीसीटीवी फुटेज में सामने आया कि अक्सर पुलिस चौकी आने वाले युवक आरिश ने राइफल चोरी की घटना को अंजाम दिया था। इसके बाद पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया।

पूछताछ में आरोपी ने बताया कि सोशल मीडिया और कॉलोनी में कई बार लोगों को फायरिंग करते हुए देखा था। इस दौरान राइफल से फायरिंग करने की इच्छा हो गई। मौका पाकर पुलिस चौकी स्थित कमरे की चाबी चोरी कर राइफल तौलिये में लपेट कर स्कूटी से लेकर भाग गया। इस दौरान घर में स्थित बगीचे की मिट्टी खोदकर राइफल को गाड़ दिया था।

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, छह जुलाई को आरोपी युवक पुलिस चौकी आया था। इस दौरान दो जगहों पर घटनाएं हो गईं, जिसके बाद चौकी पर तैनात पुलिस कर्मी घटनास्थल चले गए। इसी बीच आरोपी ने चाबी चोरी कर कर चौकी स्थित कमरे से राइफल निकाल ली थी। राइफल को पीसी-32 पुलिस वाहन पर तैनात पुलिस कर्मी आवश्यकता अनुसार, ड्यूटी पर रहने के दौरान उपयोग करते थे। हथियार पुलिस चौकी को आवंटित था। वहीं चोरी की घटना के दिन ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी ने राइफल नहीं ली थी। इसी का फायदा आरोपी ने उठाया।

पुलिस की लापरवाही पर उठे सवाल

छह जुलाई को राइफल चोरी होने की घटना के बाद आरोपी हथियार का दुरुपयोग कर सकता था। स्थानीय निवासियों का कहना है कि जब पुलिस चौकी के हथियार चोरी हो रहे हैं तो फिर पुलिस लोगों की सुरक्षा कैसे करेगी? वहीं, घटना के छह दिन बीत जाने के बाद भी पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई है। हालांकि, साहिबाबाद थाना प्रभारी घटना की रिपोर्ट बनाकर एसएसपी को भेजेंगें।

पुलिस से थी आरोपी की पहचान

आरोपी युवक की पुलिस से पहचान थी। इस दौरान आरोपी आरिश अक्सर पुलिस चौकी पर आया करता था। मौके का फायदा उठाकर आरोपी ने घटना को अंजाम दिया है।

शौक ने पहुंचाया जेल

छात्र को सोशल मीडिया पर फायरिंग करते वीडियो व फिल्में देखने का शौक था। इसी शौक के चक्कर में उसने राइफल चुरा ली थी। घटना को अंजाम देने की जानकारी आरोपी ने परिजनों को भी नहीं दी थी। गिरफ्तारी के बाद उन्हें राइफल चोरी करने की जानकारी मिली।

रिपोर्ट दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। जांच रिपोर्ट आलाधिकारियों को भेजी जा रही है।” -ज्ञानेंद्र सिंह, एसपी, ट्रांस हिंडन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *