पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में आवेदन शुरू, पटना विश्वविद्यालय में लटका

बीए, बीएससी और बीकॉम में नामांकन के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया में पटना विश्वविद्यालय पिछड़ गया। यहां आवेदन की प्रक्रिया तक शुरू नहीं हो पाई है। वहीं, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में बीए, बीएससी और बीकॉम में आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यहां पर करीब साढ़े 13 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हो गए हैं।

इनमें दस हजार से अधिक छात्रों ने राशि जमा कर दी है। यहां आवेदन की प्रक्रिया सात अगस्त तक चलेगी। बिहार बोर्ड के रिजल्ट के आधार पर आवेदन लिये जा रहे हैं। पाटलिपुत्र विवि में करीब एक लाख बीस हजार सीटें हैं। विश्वविद्यालय के डीन डॉ एके नाग ने बताया कि शुरू में कुछ तकनीकी समस्या आ गई थी। अब पोर्टल अच्छे तरीके से चल रहा है। समय पर नामांकन की प्रक्रिया पूरी करनी है।

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि सात अगस्त निर्धारित की गई है। इंटर पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे और नामांकन 12वीं के प्राप्तांक के आधार पर बनी मेरिट लिस्ट और च्वाइस पर होगा। आवेदन के लिए 300 रुपए शुल्क हैं। पाटलिपुत्र विवि प्रशासन ने पिछले साल की तरह ही तीन मेरिट लिस्ट प्रकाशन की व्यवस्था रखी है, जबकि इसके बाद एक ऑन स्पॉट राउंड होगा, जो ओपन मेरिट पर आधारित होगा। आवेदन के बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर नामांकन और उनका वैलिडेशन 28 अक्टूबर तक चलेगा। अभी तक नहीं मिली है अनुमति
पीयू में स्नातक में नामांकन का मामला लटक गया है। इस बार विवि ने इंटर के अंकों के आधार पर नामांकन लेने का फैसला किया था। इसे एकेडमिक  काउंसिल और सीनेट से पास कराकर राजभवन भेजा गया था। एक महीना हो गए हैं पर अभी तक अनुमति नहीं मिली है। ऐसी स्थिति में पटना विवि और पिछड़ जाएगा। अभी तक नियमित सत्र वाला एकलौता विश्वविद्यालय भी पिछड़ जाएगा। इधर डीन प्रो. अनिल कुमार का कहना है अनुमति पत्र मिलते ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *