बुजुर्ग से मारपीट : उमेद पहलवान की मदद करने वाले 17 लोगों पर कसेगा शिकंजा, आरोपियों में एक पार्षद भी शामिल

गाजियाबाद के लोनी इलाके में बुजुर्ग के साथ कथित मारपीट के मामले को भ्रामक फेसबुक लाइव कर सनसनीखेज बनाने के आरोपी सपा नेता उमेद पहलवान के सहयोगियों की तलाश शुरू हो गई है। पुलिस इनकी तलाश में अनूपशहर से लेकर गाजियाबाद और दिल्ली तक दबिश दे रही है। इन सहयोगियों पर फेसबुक लाइव के लिए माहौल बनाने, फरारी के दौरान शरण देने या अन्य तरह की मदद देने का आरोप है।

पुलिस ने फिलहाल ऐसे 17 सहयोगियों की लिस्ट बनाई है। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, फेसबुक लाइव करने से पूर्व ही उमेद पहलवान और उसके सहयोगियों को पूरे घटनाक्रम की जानकारी थी। इसके बावजूद इन लोगों ने फेसबुक लाइव कर ना केवल मामले को सनसनीखेज बनाया, बल्कि लोगों की भावनाओं को भड़काने की कोशिश की। वहीं मुकदमा दर्ज होने के बाद जब पुलिस उमेद पहलवान की तलाश कर रही थी तो इन्हीं सहयोगियों ने उसकी फरारी के दौरान विभिन्न स्थानों पर उसे शरण दी और मोबाइल फोन, वाई-फाई के लिए हॉटस्पॉट व अन्य उपकरण मुहैया कराए। इन आरोपियों में साहिबाबाद क्षेत्र के एक पार्षद का भी नाम सामने आया है।

पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) डॉ. ईरज राजा ने बताया कि इन लोगों की लिस्ट बनाकर पूछताछ करने की तैयारी है। हालांकि, अभी इनका नाम मुकदमे में शामिल नहीं किया गया है। पूछताछ के दौरान यदि इनके खिलाफ मिले तथ्यों की पुष्टि हुई तो नाम बढ़ाए जाएंगे।

अंडरग्राउंड हो गए सभी संदिग्ध : पुलिस अधिकारियों के मुताबिक उमेद के सहयोगियों की लिस्ट में शामिल सभी 17 संदिग्ध फिलहाल अंडरग्राउंड हैं। इनमें कुछ संदिग्ध अनूपशहर बुलंद शहर के हैं तो कुछ लोनी और कुछ दिल्ली के रहने वाले हैं। इन सभी आरोपियों को पुलिस लगतार ट्रैस करने का प्रयास कर रही है, लेकिन अभी तक इनका कोई सुराग नहीं मिला है। वहीं, उमेद पहलवान की जमानत के लिए मंगलवार को अर्जी डालने की तैयारी है। उनके वकील का कहना है कि पुलिस दर्ज मुकदमे से अलग कई धाराएं बढ़ा दी है। वह कोर्ट में चुनौती देंगे।

कोरोना जांच के लिए सैंपल भेजा : उमेद पहलवान का जेल में बीपी और शुगर बढ़ गया। सोमवार को उमेद की कोरोना जांच के लिए सैंपल लेकर भेजे गए हैं। सैंपल की रिपोर्ट आने तक उमेद जेल में बने अस्थायी जेल में ही रहेगा। डासना कारागार अधीक्षक आलोक सिंह ने बताया कि रविवार शाम को जेल में आने पर उमेद की मेडिकल जांच की गई थी। जांच में उसका बीपी और शुगर लेबल बढ़ा था। जेल के डॉक्टरों ने इलाज के बाद दवाइयां दीं। सोमवार को उसकी हालत सही थी।

11वें आरोपी की गिरफ्तारी बाकी

बुजुर्ग के साथ मारपीट के मामले में कुल 11 आरोपियों के नाम सामने आए हैं। हालांकि, अभी तक 10 आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है, जबकि 11वें आरोपी आरिफ उर्फ आवेज का कोई सुराग नहीं मिल पाया है। लोनी बॉर्डर कोतवाली पुलिस के मुताबिक आरिफ की तलाश में पुलिस उसके सभी संभावित ठिकानों पर दबिश दे रही है। सभी आरोपियों को इस मामले में जमानत मिल चुकी है, लेकिन प्रवेश गुर्जर के खिलाफ एक रंगदारी का मामला होने की वजह से वह अभी जेल में है।

उमेद को पीसीआर पर लाकर पूछताछ होगी

उमेद पहलवान को पीसीआर पर लाकर पुलिस पूछताछ करेगी। अदालत में अलग से आवेदन पत्र दाखिल किया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक गिरफ्तारी के वक्त सामने आए तथ्यों का सत्यापन किया जा रहा है। इस मामले में निशानदेही के लिए आरोपी को पुलिस कस्टडी रिमांड पर लाया जाएगा।

पांच दिन बाद भी घर नहीं लौटा अब्दुल समद

उमेद पहलवान की गिरफ्तारी के बाद भी अब्दुल समद और उसके दोनों बेटे अपने घर नहीं लौटे हैं। 16 जून की रात को उमेद पहलवान ही अब्दुल समद और उसके दोनों बेटों को अपने साथ दिल्ली ले जाने की बात कहकर निकला था। बहरहाल अब्दुल समद के न आने के बावजूद परिजन चुप्पी साधे हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *