जिस कॉलेज में पढ़ते हैं, इस साल वहीं दे सकेंगे परीक्षा

प्रमुख संवाददाता

बरेली। रुहेलखंड विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाओं में इस पर परीक्षार्थियों को दूसरे केंद्रों पर नहीं जाना पड़ेगा। कोरोना को लेकर शासन की ओर से जारी परीक्षा गाइडलाइन के आधार पर विश्वविद्यालय इस पर केंद्र बनाने के बजाय स्वकेंद्र व्यवस्था से ही परीक्षा कराएगा। हालांकि कुछ दागी कॉलेजों के केंद्र बदले जा सकते हैं। परीक्षा की तारीख तय होने के बाद अब विवि प्रशासन ने परीक्षा केंद्र बनाने की कवायद भी शुरू कर दी है।

रुहेलखंड विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाओं का कार्यक्रम विवि ने जारी कर दिया है। स्नातक और परास्नातक दोनों पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं 15 जुलाई से शुरू होंगी। दरअसल इस साल प्रथमवर्ष के छात्रों की परीक्षा नहीं होनी है। केवल द्वितीय और तृतीय वर्ष के छात्रों की परीक्षा प्रस्तावित की गई है। स्नातक और परास्नातक दोनों पाठ्यक्रमों को मिलाकर 3.8 लाख परीक्षार्थी इस बार की परीक्षा में शामिल होंगे। इसके लिए करीब 300 परीक्षा केंद्र बनाए जाने हैं। प्रथमवर्ष के छात्रों के परीक्षा न होने के कारण विवि ने परीक्षा केंद्रों की संख्या घटा दी है। शासन की ओर से भी परीक्षा स्वकेंद्र कराने के निर्देश दिए हैं। इसके आधार पर विवि प्रशासन ने स्वकेंद्र व्यवस्था के आधार पर परीक्षा का फैसला किया है।

दागी कॉलेजों के लिए बनाए जाएंगे केंद्र

विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाओं में नकल के लिए बदनाम कॉलेजों को विवि प्रशासन स्वकेंद्र नहीं बनाएगा। इनके परीक्षार्थियों को नजदीक के कॉलेज में परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। हालांकि इसपर भी फैसला परीक्षा समित की आगे होने वाली मीटिंग में लिया जाएगा। दरअसल हर साल 375 से अधिक परीक्षा केंद्र बनते हैं पर इस बार यह संख्या 300 ही रखी जाएगी। विवि प्रशासन का कहना है कि केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। दागी केंद्रों की सूची तैयार की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *