कोविशील्ड टीके से रक्त प्लेटलेट में कमी का खतरा मामूली,अध्ययन में हुआ खुलासा

ऑक्सफोर्ड- एस्ट्राजेनेका के कोविशील्ड टीके का संबंध खून में प्लेटलेट की कमी होने से हो सकता है, लेकिन यह खतरा बेहद कम है। इसक खुलासा हाल में पूरे ब्रिटेन में किए गए एक अध्ययन में हुआ। यह अनुसंधान पत्र बुधवार को जर्नल नेचर मेडिसिन में प्रकाशित हुआ।

अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि इस बढ़े हुए खतरे को आइडियोपैथिक थ्रोम्बोसाइटोपिनक प्यूप्यूरा (आईटीपी) के नाम से जानते हैं। आकलन है कि यह स्थिति प्रति 10 लाख टीके लगाने पर 11 मामलों में हो सकती है जो फ्लू, खसरा और रुबेला के टीके लगाने पर आने वाले मामलों के बराबर है।

उन्होंने बताया कि प्लेटलेट की संख्या कम होने-रक्त कोशिकाएं जो नसों के क्षतिग्रस्त होने पर खून गिरने से रोकती हैं, से कुछ मामलों में खून का थक्का जमने की स्थिति उत्पन्न होने का खतरा बढ़ सकता है।

ब्रिटेन स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग के अनुसंधानकर्ताओं के नेतृत्व में हुए अध्ययन में पाया गया कि आईटीपी होने का खतरा 69 साल से अधिक उम्र के उन लोगों को अधिक है, जो दिल की बीमारी, मधुमेह या गुर्दे की बीमारी से ग्रस्त हैं। अध्ययन में स्कॉटलैंड में टीका लगवा चुके 54 लाख लोगों के आंकड़ों का इस्तेमाल किया गया जिनमें से 25 लाख लोगों को टीके की पहली खुराक मिली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *