राहुल गांधी ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, बोले- फौरन बंद हो कोरोना वैक्सीन का निर्यात

कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी लिखी है। इसमें उन्होंने कोरोना वैक्सीन के निर्यात पर फौरन रोक लगाने की मांग की है। इसके साथ ही राहुल गांधी ने यह भी कहा है कि हर उस व्यक्ति को कोरोना रोधी टीका लगाना चाहिए जिसे इसकी जरूरत है।

आपको बता दें कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा कि टीके की खरीद एवं वितरण में राज्यों की भूमिका बढ़ाई जाए।

राहुल गांधी ने आठ अप्रैल को यह चिट्ठी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखी है। उन्होंने इस पत्र में यह आरोप भी लगाया कि केंद्र सरकार की ओर से सही तरीके से क्रियान्वयन न किए जाने और उसमें ‘लापरवाही के कारण टीकाकरण का प्रयास कमजोर पड़ता दिख रहा है।उन्होंने प्रधानमंत्री से यह भी कहा कि टीके के आपूर्तिकर्ताओं को जरूरी संसाधन मुहैया कराए जाएं ताकि टीके तैयार करने की क्षमता में इजाफा हो सके।

कांग्रेस नेता ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण की नयी लहर आने और टीकाकरण की गति कथित तौर पर धीमी होने का भी उल्लेख किया। उन्होंने दावा किया कि अगर मौजूदा गति से टीकाकरण चलता रहा तो देश की 75 फीसदी आबादी को टीका लगाने में कई साल लग जाएंगे।

rahul gandhi letter

उन्होंने यह आग्रह किया, ”टीके के निर्यात पर तत्काल रोक लगाई जाए। नियमों और दिशानिर्देशों के अनुसार दूसरे टीकों को त्वरित अनुमति दी जाए। जिन्हें भी टीके की जरूरत है उनके लिए टीकाकरण की व्यवस्था की जाए। टीकाकरण के लिए तय राशि 35000 करोड़ रुपये में बढ़ोतरी की जाए।”

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने पत्र में कहा, ”हमारे टीकाकरण अभियान को, अब टीके के प्रमाणपत्र पर किसी व्यक्ति की तस्वीर से आगे, अधिकतम टीकाकरण की दिशा में बढ़ाना होगा।”

वैक्सीन की कमी गंभीर समस्या, राज्यों की बिना पक्षपात मदद करे केंद्र: राहुल
राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते संकट के बीच टीके की कमी होना बहुत गंभीर समस्या है और केंद्र सरकार को पक्षपात किए बिना सभी राज्यों की मदद करनी चाहिए। उन्होंने यह टिप्पणी उस वक्त की है जब महाराष्ट्र और कुछ अन्य राज्यों में कोविड-रोधी टीके की कमी होने की खबरें आई हैं।

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ”बढ़ते कोरोना संकट में टीके की कमी एक अतिगंभीर समस्या है, ‘उत्सव नहीं है। अपने देशवासियों को ख़तरे में डाल कर वैक्सीन का निर्यात करना क्या सही है?” कांग्रेस नेता ने कहा, ”केंद्र सरकार सभी राज्यों की, बिना पक्षपात के मदद करे। हम सबको मिल कर इस महामारी को हराना होगा।”

उल्लेखनीय है कि एक दिन में कोविड-19 के 1,31,968 नए मामले सामने आने के बाद शुक्रवार को देश में संक्रमितों की कुल संख्या 1,30,60,542 हो गई। वहीं, 780 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,67,642 हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *