Bypolls : दिल्ली नगर निगम के 5 वॉर्डों पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी

दिल्ली नगर निगम के 5 वॉर्डों में आज उपचुनाव हो रहे हैं। सुबह 7.30 नगर निगम उपचुनावों के लिए मतदान शुरू हुए। इन उपचुनावों को 2022 की शुरुआत में तीनों नगर निगमों के 272 वार्डों के लिए होने वाले निकाय चुनावों से पहले सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा है। इस उपचुनाव में बीजेपी, आप और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है।

दिल्ली नगर निगम के 5 वॉर्डों में शाम 5:30 तक वोट डाले जाएंगे जिसमें सुबह 7:30 से शाम 4:30 तक का समय सामान्य मतदाताओं के लिए रखा गया है। वहीं, शाम का आखिरी एक घंटा कोरोना संक्रमित मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।रोहिणी सी, शालीमार बाग नॉर्थ, त्रिलोकपुरी, कल्याणपुरी और चौहान बांगड़ वार्ड में हो रहे उपचुनाव के लिए आयोग ने 44 मतदान केंद्र बनाए हैं जिसमें से दो वार्डोँ में 11-11, दो वार्डों में 7-7 और एक वार्ड में 8 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

इस उपचुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए राज्य चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर रखी है जिसके तहत मतदाता पर्ची मतदाताओं के घरों तक पहुंचाई जा रही हैं। लेकिन इस पर्ची के माध्यम से ही कोई भी मतदाता मतदान नहीं कर सकेंगे। पर्ची के साथ ही मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र दिखाना होगा। अगर किसी मतदाता के पास मतदाता पहचान पत्र नहीं हैं, तो 11 वैकल्पिक दस्तावेज के सहारे मतदाता मतदान कर सकेंगे।

यह 11 दस्तावेज किए जा सकते हैं प्रयोग
जिन मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शामिल हैं, वह मतदाता पर्ची निकालने के बाद मतदाता पहचान पत्र के साथ ही पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, राज्य- केन्द्र सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों की तरफ से अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैकों या डाकघरों की तरफ से जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक, पेन कार्ड, एनपीआर की तरफ से जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, विधायकों, सांसदों को जारी किए सरकारी पहचान पत्र या  में से कोई एक दस्तावेज को मतदान करते समय दिखाना जरूरी होगा।

दिव्यांग मतदाताओं को मतदान कक्ष तक पहुंचाएंगे स्वयं सेवक
उपचुनाव में भी दिव्यांग मतदाताओं का विशेष ध्यान रखा गया है। जिसके तहत दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र में व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई है। साथ ही मतदान केंद्र से मतदान कक्ष तक ले ले जाने के लिए स्वयं सेवकों की नियुक्ति की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *