लाल किला हिंसा : दीप सिद्धू के पांच साथियों की हुई पहचान, जल्द होगी गिरफ्तारी

क्राइम ब्रांच ने 26 जनवरी को लाल किले पर उपद्रव के दौरान दीप सिद्धू के साथ मौजूद पांच लोगों की पहचान की है। दरअसल इन पांचों के साथ सिद्धू लालकिले पर पहुंचा था। इनमें एक सिद्धू का भाई भी है। लालकिले पर हुई हिंसा मामले में पुलिस द्वारा तैयार की गई 50 संदिग्धों की सूची में इन पांचों को शामिल किया गया है।

पुलिस ने वीडियो फुटेज से इन पांचों संदिग्धों की पहचान कर ली थी, लेकिन सिद्धू से पूछताछ के बाद यह साफ हो गया है कि ये लोग सिद्धू के साथ ही लाल किला आए थे। जांच में जुटी पुलिस अब इनके मोबाइल के जरिए इनकी लोकेशन घटना के वक्त कहां थी उसका भी पता कर चुकी है। ऐसे में इनकी जल्द गिरफ्तारी की संभावना बढ़ गई है।

आरोपियों के रिश्ते का ब्योरा तैयार
पुलिस टीम ने संदिग्धों की तैयार सूची में कौन किससे जुड़ा है, कौन किसके नेटवर्क में शामिल रहा है, इसका ब्योरा भी तैयार किया है, ताकि जैसे-जैसे आरोपी गिरफ्तार किए जाएंगे, वैसे-वैसे इन संदिग्धों के बारे में पूछताछ कर पुलिस इनके खिलाफ तैयार किए जा रहे साक्ष्यों को और भी पुख्ता करेगी और इन्हें गिरफ्तार किया जा सकेगा।

फेशियल रिकॉग्निशन तकनीक का इस्तेमाल
लाल किला हिंसा मामले में क्राइम ब्रांच की धर-पकड़ की कार्रवाई के दौरान पुलिस ने वीडियो फुटेज के जरिए फॉरेंसिक टीम की मदद से फेशियल रिकॉग्निशन तकनीक का इस्तेमाल करते हुए इन पांचों की भी तस्वीर तैयार कराई है। तफ्तीश के दौरान इनकी पूरी डिटेल भी हासिल कर ली गई है। ये पांचों पंजाब के रहने वाले हैं।

गिरफ्तार आरोपियों के नेटवर्क खंगाल रही
पुलिस गिरफ्तार तीन इनामी आरोपियों के नेटवर्क से जुड़े लोगों सहित अन्य लोगों की भूमिका की बारीकी से जांच कर रही है। इसमें खासतौर से ऐसे लोगों को जांच के दायरे में लाया जा रहा है, जो तोड़फोड़ और हिंसा के के अलावा लोगों को उकसाने और आरोपियों की फरारी के दौरान उनकी मदद करने में शामिल रहे हैं। जांच के दौरान जिन अन्य कुछ साजिशकर्ताओं के नाम सामने आए हैं, उन्हें भी संदिग्धों वाली इस सूची में शामिल किया गया है।

अब तक तीन इनामी समेत 153 गिरफ्तार
दिल्ली पुलिस अबतक तीन इनामी समेत कुल 153 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है। इसमें पहले स्थानीय पुलिस की तरफ गिरफ्तारी की गई, बाद में जब जांच क्राइम ब्रांच को मिली तो फिर क्राइम ब्रांच ने भी धर-पकड़ की कार्रवाई करते हुए मोस्ट वांटेड कहे जाने वाले एक लाख रुपये के इनामी आरोपी पंजाबी एक्टर दीप सिद्धू, इकबाल सिंह और सुखदेव सिंह को धर दबोचा।

अब तक 225 फोटो जारी
क्राइम ब्रांच ने अब तक 225 संदिग्ध उपद्रवियों की फोटो तैयार कर उनके बारे में जानकारी जुटाई है। इनमें कई नकाबपोश लोगों की तस्वीरें भी शामिल हैं। दरअसल इन सभी तस्वीरों में उपद्रवी हिंसा के वक्त पुलिसकर्मियों पर हमला करते दिखाई दे रहे हैं। कई तो पुलिसवालों को घेरकर उनकी पिटाई भी कर रहे हैं। अब क्राइम ब्रांच इन सबकी तलाश में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *