सफेद बालों से परेशान हैं? बाल रंगने की तुलना में बेहतर हो सकते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे

बढ़ती उम्र के साथ सफेद बाल होते हैं, लेकिन आज की जीवनशैली में कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगे हैं। असमय बालों का सफेद होना इन दिनों 25 की उम्र से पहले ही होने लगा है। असमय बालों का सफेद होना विटामिन बी12 की कमी या गंभीर रूप से आयरन की कमी के कारण हो सकता है। खानपान में प्रोटीन, कॉपर और अन्य जरूरी विटामिन और मिनरल्स की कमी से बाल सफेद होते हैं। www.myupchar.com से जुड़े डॉ. अप्रतिम गोयल का कहना है, ग्लोबल वॉर्मिंग, खाने में मिलावट, हेयर कलर का इस्तेमाल आदि अनेक कारणों से कम उम्र में बालों के सफेद होने की समस्या तेजी से बढ़ रही है। बेहतर होगा कि घरेलू नुस्खों से बालों को सफेद होने से रोके और इन्हें काला बनाएं।
 
आंवला और मेथी के बीज के साथ हेयर मास्क : सूखे आंवले का पाउडर बना लें। कुछ मेथी दाना लें और उन्हें ग्राइंडर में पीस लें। दोनों को मिलाएं और पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा पानी मिलाएं। हेयर मास्क लगाएं और रातभर लगा रहने दें। अगली सुबह इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें। आंवला विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, जबकि मेथी दाना बालों की गुणवत्ता में सुधार के लिए कई लाभकारी पोषक तत्वों से भरा होता है। यह बाल बढ़ाते हैं और असमय सफेद होने से रोकते हैं।

करी पत्ता और नारियल तेल : नारियल के तेल में कुछ करी पत्ते उबालें। तब तक उबालें जब तक पत्तियां काली न हो जाएं। छान लें और ठंडा होने दें। इससे अपने बालों पर मालिश करें और रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। हर बार जब आप हेड वॉश लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों में पहले रात भर के लिए इसे रहने दें।
 
काली चाय का इस्तेमाल : एक गिलास पानी और 2 चम्मच काली चाय की पत्ती लें। एक चम्मच नमक डालें। इसे घटाकर आधा कर दें। छान लें और इसे ठंडा होने दें। इस मिश्रण को धुले हुए बालों पर लगाएं। बालों को डाई करने का यह एक प्राकृतिक तरीका है।
 
बादाम का तेल और नींबू का रस : 2:3 के अनुपात में बादाम का तेल और नींबू का रस मिलाएं। अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह से मिश्रण की मालिश करें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और माइल्ड शैम्पू से धो लें। बादाम के तेल में विटामिन-ई बालों की जड़ों को पोषण दे सकता है और समय से पहले सफेद होने से रोक सकता है। नींबू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है, जिससे बालों के ग्रोथ में आसानी होती है।
 
ऑर्गेनिक मेहंदी और कॉफी मिक्स : आप जैविक स्रोतों से ही मेहंदी लगाएं, क्योंकि कमर्शियल रूप से उपलब्ध मेहंदी भी हानिकारक रसायनों और कृत्रिम रंगों के साथ आती है। स्वाभाविक रूप से सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए मेहंदी और कॉफी का उपयोग करने के लिए 2-3 कप पानी में कुछ कॉफी उबालने की जरूरत है। घोल को ठंडा होने दें और पेस्ट बनाने के लिए इसमें मेंहदी पाउडर मिलाएं। पेस्ट को कुछ घंटों के लिए अलग रख दें। अब पेस्ट में 1 टेबलस्पून आंवला / बादाम / नारियल / सरसों का तेल मिलाएं और इसे अपने बालों पर पूरी तरह से लगाएं। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और माइल्ड शैम्पू से धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *