बिहार में परीक्षा आयोग का कैलेंडर फेल, BPSC और BSSC समेत जॉब की सभी परीक्षाओं में हो रही देरी

बिहार में प्रतियोगिता परीक्षाएं समय पर नहीं हो रही हैं। कोरोना की वजह से पिछले नौ महीने से कोई परीक्षा नहीं हुई। बिहार के जितने भी आयोग हैं, उनकी कुछ न कुछ परीक्षाएं विलंब से चल रही हैं। खासकर बीपीएससी-बीएसएससी की परीक्षा समय पर नहीं हो रही है। हालांकि, हाल के दिनों में सुधार हुआ है।

बावजूद अभी कैलेंडर के अनुसार परीक्षा और परिणाम जारी नहीं हो रहे हैं। वर्ष 2018 में निकाले गए बीपीएससी 64वीं के विज्ञापन का फाइनल रिजल्ट नहीं हुआ है। इंटरव्यू हो चुका है, रिजल्ट आना बाकी है। इसी तरह से 65वीं की मुख्य परीक्षा हो गई है। कॉपियों का मूल्यांकन चल रहा है। 66वीं की प्राम्भिक परीक्षा हुई है, रिजल्ट आना बाकी है। आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि कोरोना की वजह से परीक्षा में विलंब हुआ है। अब समय पर परीक्षा हो रही है। कुछ मामला कोर्ट में जाने की वजह से विलंब हो रहा है।

इसी तरह बीएसएससी की इंटर लेवल की मुख्य परीक्षा हो गई। इसका रिजल्ट 25 फरवरी तक आने की संभावना है। यह विज्ञापन वर्ष 2014 में निकाला गया था। इसी तरह बीपीएसएससी की दरोगा परीक्षा की ओर से मुख्य परीक्षा हो चुकी है। इसकी शारीरिक दक्षता की परीक्षा 15 मार्च से होनी है। इसमें डेढ़ साल से ज्यादा का समय लग गया। इसी बीच नई वैकेंसी भी आई है, इसका आवेदन भी हो गया। परीक्षा की तिथि घोषित नहीं हुई है। इसी तरह तकनीकी आयोग की भी परीक्षा समय पर पूरी नहीं हुई है।

इधर, प्रतियोगिता परीक्षा विशेषज्ञ डॉ. रहमान की माने तो बिहार की प्रतियोगिता परीक्षा लेने वाले आयोग समय पर परीक्षा नहीं लेते हैं। इसका नुकसान छात्रों को उम्र पार करने पर होता है। इसी वजह से छात्रों को कोर्ट तक जाना पड़ता है।

इन परीक्षाओं के रिजल्ट का इंतजार

64वीं बीपीएससी अंतिम परिणाम
65वीं बीपीएससी मुख्य परीक्षा

66वीं बीपीएससी पीटी
सहायक अभियोजन फरवरी 2021 परीक्षा
खनिज विकास पदाधिकारी फरवरी 2021
मोटरयान निरीक्षक मार्च 2021
सहायक अभियंता असैनिक मार्च 2021
सहायक अभियंता विद्युत मार्च 2021

31वी न्यायिक सेवा जुलाई-अगस्त
महाविद्यालय पॉलिटेक्निक प्रधानाध्यापक मार्च 2021
सहायक वन संरक्षक शारीरिक जांच इंटरव्यू अप्रैल 2021
परियोजना प्रबंधक प्रारंभिक परीक्षा अप्रैल 2021 एवं मुख्य परीक्षा जुलाई 2021
67वीं बीपीएससी विज्ञापन जुलाई तक आने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *