50 साल पार कर चुके लोगों को कब लगेगी कोरोना वैक्सीन? स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दिया यह जवाब

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को कहा कि मार्च से 50 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना रोधी टीके तैयार करने में 18-19 टीका कंपनियां जुटी हैं और वे परीक्षण के विभिन्न चरणों में हैं। इसलिए आने वाले समय में कई और टीके भारतीय बाजार में होंगे।

हर्षवर्धन ने कहा कि भारत 20-25 देशों को टीकों की आपूर्ति करेगा। हर्षवर्धन ने टीकों से संबंधित अफवाहों को खारिज करते हुए कहा कि सार्वजनिक टीके सुरक्षित और प्रभावी हैं। उन्होंने कहा कि पिछले सात दिनों में देश के 188 जिलों में कोविड-19 के कोई भी नया मामला सामने नहीं आया है, जबकि 14 जिलों में 21 दिनों से कोई भी नया मामला सामने नहीं आया। हर्षवर्धन ने लोगों से कोविड संबंधी उचित व्यवहार का पालन करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा-यह महत्वपूर्ण है कि कोविड संबंधी उचित व्यवहार का पालन करते रहें, जिसे मैं वास्तविक टीकों के साथ सामाजिक टीका कहता हूं। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि कोरोना से ठीक हो चुके जिन लोगों को अभी भी अन्य प्रकार की दिक्कतें हो रही हैं, उनके लिए अस्पतालों में अलग क्लिनिक शुरू किए गए हैं। इस मौके पर आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा देश में तपेदिक के टीके का भी निर्माण चल रहा है तथा अब तक 12 हजार टीबी मरीजों पर उसका परीक्षण किया जा चुका है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *