भारत-चीनी सेना के बीच सिक्किम में हुई थी मामूली झड़प, स्थानीय कमांडरों ने सुलझाया: भारतीय सेना

भारत और चीनी सेना के बीच सिक्किम में झड़प पर भारतीय सेना का बयान आ गया है। भारतीय सेना ने चीनी सेना के साथ झड़प की पुष्टि की है, हालांकि, उसने कहा कि यह एक मामली झड़प थी और इस मसले को स्थानीय कमांडरों के स्तर पर सुलझा लिया गया है। सूत्रों ने बताया कि चीन के सैनिकों ने नॉर्थ सिक्किम के ना कूला सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की थी, जिसे भारतीय जवानों ने नाकाम कर दिया। बताया जा रहा है कि इसमें कुछ चीनी सैनिक घायल भी हुए हैं।

इंडियन आर्मी की ओर से जो बयान जारी किया गया, उसमें कहा गया कि यह स्पष्ट किया जाता है कि 20 जनवरी 2021 को उत्तरी सिक्किम के नाकूला क्षेत्र में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच एक मामूली झड़प हुई थी और स्थानीय कमांडरों ने इसे स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार हल किया था। इसमें मीडिया से इस खबर को बढ़ा-चढ़ाकर न बताने की भी अपील की गई है।

इससे पहले सूत्रों ने कहा कि पिछले सप्ताह नॉर्थ सिक्किम के ना कूला में चीनी सेना ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश की थी, मगर भारतीय सेना ने उनकी कोशिशों को नाकाम कर दिया। हालांकि, इस दौरान दोनों में झड़प हुई। बताया जा रहा है कि इस झड़प में चीन के कुछ सैनिक घायल हो गए। हालांकि, भारतीय जवानों नॉर्थ सिक्किम में प्रतिकूल मौसम में भी चीनी सेना को पीछे धकेलने में कामयाब रहे। झड़प स्थल पर तनाव बना हुआ है, मगर अभी स्थिति स्थिर है।

भारत और चीन के बीच यह ताजा विवाद ऐसे वक्त में आया है, जब दोनों देशों के बीच में नौवें दौर की सैन्य वार्ता हुई है। रविवार को भारत और चीन के बीच में करीब 15 घंटे तक सैन्य वार्ता चली। हालांकि, इस दौरन भारत ने दो टूक में कहा कि चीन को मई से पहले वाली यथास्थिति पर आना ही होगा। बता दें कि पिछले साल भी नॉर्थ सिक्किम के नाकु ला सेक्टर में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प की घटना सामने आई थी। इस झड़प में दोनों तरफ के जवान घायल हुए थे। सेना के सूत्रों का कहना है कि दोनों देशों के सैनिकों का इस दौरान काफी आक्रामक रवैया देखने को मिला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *