लाल निशान के साथ खुले शेयर बाजार, Sensex और Nifty में भारी गिरावट

सोमवार 27 जनवरी को घरेलू शेयर बाजार जोरदार गिरावट के साथ खुले। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स जहां 282 अंक गिरा वहीं निफ्टी में 89 अंकों का नुकसान होता दिख रहा है। बीएसई का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स के 30 में से 27 शेयर लाल निशान के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं निफ्टी के 50 में से 40 शेयरों में गिरावट दिख रही है। सोमवार सुबह 9.23 बजे सेंसेक्स 182 अंकों की गिरावट के साथ 41,430 अंकों पर और निफ्टी 86 अंकों की गिरावट के साथ 12,162 अंकों पर कारोबार कर रहा था। सेंसेक्स में ऑटो, मेटल, बैंकिंग, पीएसयू सेक्टर के शेयर गिरावट के साथ लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं।

वैश्विक अर्थव्यवस्था पर कोरोनावायरस का पड़ रहा प्रभाव

बाजार विशेषज्ञों के अनुसार पिछले हफ्ते चीन में कोरोनावायरस के व्यापक स्तर पर फैलने से वैश्विक अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव के डर को लेकर निवेशकों के बीच सावधानी भरा रुख देखा जा रहा है। वहीं घरेलू स्तर पर इस हफ्ते के अंत में बजट की घोषणाओं से निवेशकों को आर्थिक वृद्धि में सुधार के उपाय होने की उम्मीद है।

दिग्गज शेयरों का हाल 

सेंसेक्स में शामिल टाटा स्टील, कोटक बैंक, एचडीएफसी, एचफीएफसी बैंक, हीरो मोटोकॉर्प, भारतीय स्टेट बैंक और टेक महिंद्रा के शेयर में बड़ी गिरावट देखी गई। हालांकि अल्ट्राटेक सीमेंट, आईसीआईसीआई बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाइटन और एनटीपीसी के शेयर में सकारात्मक रुख देखा गया।

बीते सप्ताह शेयर बाजार में रही गिरावट

बीते सप्ताह पहले तीन दिन बाजार में गिरावट रही जबकि अंतिम दो दिन इसमें बढ़त दर्ज की गई। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 332.37 अंक यानी 0.79 प्रतिशत टूटकर 41,613.19 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 104.10 अंक यानी 0.84 प्रतिशत की साप्ताहिक गिरावट के साथ सप्ताहांत पर 12,248.25 अंक पर रहा। 

बजट तथा आर्थिक सर्वेक्षण पर रहेगी

इस सप्ताह में निवेशकों की नजर बजट तथा आर्थिक सर्वेक्षण पर रहेगी। अगले सप्ताह शुक्रवार को संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश होना है जबकि शनिवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2020-21 का बजट प्रस्तुत करेंगी। निवेशकों को उम्मीद है कि बजट में अर्थव्यवस्था की सुस्ती दूर करने के लिए सरकारी निवेश बढ़ाने के उपाय किये जायेंगे। साथ ही उन्हें उद्योगों के लिए राहत मिलने की भी उम्मीद है। संसद में बजट पेश किये जाने के मद्देनजर अगले सप्ताह 01 फरवरी को शनिवार होने के बावजूद शेयर बाजार खुले रहेंगे। इस प्रकार बाजार में छह दिन कारोबार होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *