कनाडा में Facebook और Instagram पर नहीं मिलेगी अब कोई न्यूज, नए बिल के कारण खड़ी हुईं मुश्किलें

Facebook Profile Unlink from Instagram, Instagram linked Profile accounts

Facebook and Instagram in Canada: कनाडा में इंस्टाग्राम और फेसबुक उपयोगकर्ता समाचार नहीं देख पाएंगे क्योंकि मेटा ने एक विधेयक के कारण देश में समाचार फ़ीड पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। कनाडा ने एक विधेयक पारित किया है जिसमें इंटरनेट दिग्गजों को समाचार प्रकाशकों को भुगतान करने को कहा गया है। फेसबुक और इंस्टाग्राम की मूल कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स ने कहा कि संसद द्वारा अनुमोदित कानून के बाद वह कनाडा में सभी उपयोगकर्ताओं के लिए समाचारों तक पहुंच को रोक देगा।

कनाडा का मीडिया बिल क्या कहता है?

ऑनलाइन समाचार अधिनियम के रूप में जाना जाने वाला यह कानून कनाडा के मीडिया उद्योग की शिकायतों के बाद प्रस्तावित किया गया था, जो तकनीकी कंपनियों पर सख्त विनियमन चाहता है ताकि उन्हें समाचार व्यवसायों को ऑनलाइन विज्ञापन बाजार से बाहर किए जाने से रोका जा सके। इस कानून का उद्देश्य संघर्षरत कनाडाई समाचार क्षेत्र का समर्थन करना है जिसने पिछले दशक में सैकड़ों प्रकाशन बंद कर दिए हैं।

संघीय सरकार ने मेटा और गूगल जैसे डिजिटल दिग्गजों को समाचार प्रकाशकों को उनकी सामग्री के उपयोग के लिए मुआवजा देने के लिए बाध्य करने के इरादे से अप्रैल 2022 में बिल सी-18 पेश किया। इस बिल को एक ऐसे उद्योग को समर्थन देने के तरीके के रूप में पेश किया गया था जिसमें इंटरनेट के उद्भव के बाद से लगातार गिरावट देखी जा रही है।

सरकार के अनुसार, 2008 के बाद से कनाडा में 470 से अधिक मीडिया आउटलेट बंद हो गए हैं। इसके अलावा, उसी समय पत्रकारिता की एक तिहाई नौकरियां खत्म हो गईं। बिल सी-18 ऑस्ट्रेलिया के टेक कंपनियों के खिलाफ कड़े नियमों पर आधारित है। ऑस्ट्रेलिया पहला देश बन गया जिसने डिजिटल कंपनियों को समाचार सामग्री के उपयोग के लिए भुगतान करने के लिए मजबूर किया।

मेटा और गूगल क्या कह रहे हैं?

बड़ी टेक कंपनियों ने कनाडा के कानून का जमकर विरोध किया था। मेटा ने कहा, ‘आज, हम पुष्टि कर रहे हैं कि ऑनलाइन समाचार अधिनियम प्रभावी होने से पहले कनाडा में सभी उपयोगकर्ताओं के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर समाचार उपलब्धता समाप्त कर दी जाएगी।’

इससे पहले फेसबुक ने स्पष्ट रूप से कहा था कि कंपनी के लिए समाचारों का कोई आर्थिक मूल्य नहीं है और उसके उपयोगकर्ता समाचारों के लिए मंच का उपयोग नहीं करते हैं।

Google और Facebook ने भी इसी तरह के नियम कानून में पारित होने पर ऑस्ट्रेलिया में अपनी सेवाओं को कम करने की धमकी दी थी। कानून में संशोधन की पेशकश के बाद अंततः दोनों ने ऑस्ट्रेलियाई मीडिया कंपनियों के साथ सौदा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *