इस स्पा में बिना कपड़े के नहाती थी महारानी विक्टोरिया की पोती, हादसे के बाद लगाया बैन

ब्रिटेन में एक स्पा है टर्किश बाथ हैरोगेट, जहां लोग रिलेक्स होने के लिए पहुंचते हैं. खास बात ये है कि इस स्पा को 19वीं सदी में बनाया गया था, और इसका इस्तेमाल महारानी विक्टोरिया की पोती तक ने किया है. आपको शायद हैरानी हो लेकिन यहां लोग बिना कपड़े के नहाते थे. अब इस पॉलिसी में स्पा ने बदलाव करके बिना स्वीमवेयर के एंट्री को बैन कर दिया है. दरअसल, पुलिस को किसी ने अपने साथ अनुचित व्यवहार की शिकायत की थी, जिसके बाद टर्किश बाथ को इस तरह की नीति बनानी पड़ी है।

बीबीसी ने एक रिपोर्ट में बताया कि टर्किश बाथ हैरोगेट में महिला-पुरुष दोनों ही नहाने और रिलेक्स होने के लिए जाते हैं, जहां पहले स्विमवेयर ऑप्शनल था, और लोग अपनी मर्जी से इसे पहनते भी थे और कई बिना कपड़े के नहाना पसंद करते थे. स्पा ने न्यूड बाथिंग को बैन करने का फैसला तब लिया जब पुलिस शिकायत मिलने के बाद किसी ‘अनुचित व्यवहार’ मामले की जांच कर रही है. पुलिस ने बताया कि यह केस पिछले महीने सामने आया था, और मामले की जांच अभी शुरुआती फेज में है।

पुलिस की जांच के बीच स्वीमवेयर अनिवार्य

पुलिसिया जांच के बीच हैरोगेट बोरोफ काउंसिल (स्पा के देखभाल के लिए बनाई गई एक काउंसिल) के एक प्रवक्ता ने बताया कि शिकायतों के बाद टर्किश बाथ हैरोगेट ने सभी बाथिंग सेशन में स्वीमवेयर को अनिवार्य कर दिया है. उन्होंने बताया कि मामला गंभीर है, इसलिए इसकी शिकायत पुलिस में की गई. यह हमारी ड्यूटी है कि हम अपने ग्राहक और टीम सदस्यों का ख्याल रखें, और यहां बाथिंग को सुरक्षित बनाया जाए।

महारानी विक्टोरिया की पोती ने भी किया इस्तेमाल

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 120 साल से टर्किश बाथ हौरोगेट में लोग दूर-दराज से पहुंचते हैं. यहां एंट्री के लिए उम्र की सीमा 16 साल है. विक्टोरियन समय में यह काफी सामान्य हुआ करता था, लेकिन वक्त और हालात बदलने के साथ-साथ इसमें कमी आई और अब बताया जाता है कि इस तरह के टर्किश बाथ की संख्या सात रह गई है. बताया जाता है कि महारानी विक्टोरिया की पोती, कैबिनेट मंत्री, विदेशी नामचीन हस्तियों ने भी इस टर्किश बाथ का इस्तेमाल किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *