सरकार जल्द ला सकती है ‘रिटेल ट्रेड पॉलिसी’, इन लोगों को होगा फायदा

सरकार देश में ‘इज ऑफ डूइंग बिजनेस को बढ़ावा देने के रास्ते पर लगातार काम का रही है. हाल ही में सरकार ने इस बिजनेस को बढ़ावा देने को ईंट-पत्थर के खुदरा कारोबारियों के लिए एक पॉलिसी लॉन्च की हैं. सरकार ने खुदरा कारोबारियों के लिए ‘राष्ट्रीय खुदरा व्यापार नीति लाने का प्लान बना रही है. डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड के संयुक्त सचिव संजीव ने सोमवार को इस बात का खुलासा किया. उन्होंने कहा कि इस पॉलिसी से व्यापारियों को बेहतर बुनियादी ढांचा और ज्यादा लोन मिलने में मदद मिलेगी।

सोमवार को DPIIT के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि विभाग ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के लिए ई-कॉमर्स नीति लाने पर भी काम कर रही है. संजीव ने एफएमसीजी और ई-कॉमर्स की एक मीटिंग में कहा, “हम चाहते हैं कि ई-कॉमर्स के साथ-साथ खुदरा व्यापारियों के बीच भी तालमेल हो।

अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्शन पर होगा फोकस

विभाग सभी फुटकर व्यापारियों के लिए बीमा योजना बनाने की प्रक्रिया में भी है. DPIIT के अधिकारी ने बताया कि दुर्घटना बीमा योजना से विशेष रूप से देश के छोटे व्यापारियों को मदद मिलेगी. “सरकार न केवल ई-कॉमर्स बल्कि राष्ट्रीय खुदरा व्यापार नीति में नीतिगत बदलाव करने की कोशिश कर रही है, बल्कि उनके व्यापार को आसान बनाने की भी कोशिश कर रही है. इससे सरकार व्यापारियों को बेहतर आधारभूत सुविधाएं प्रदान करेगी, अधिक क्रेडिट प्रदान करेगी और सभी तरह के बेनिफिट भी देगी. इसके साथ ही इस बिजनेस से हाई क्वालिटी के प्रोडक्शन पर फोकस रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *