सीरिया में साल का सबसे बड़ा आतंकी हमला, 53 की दर्दनाक मौत, ISIS पर शक

सीरिया में एक बड़े आतंकी में हमले में 53 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई. बताया जा रहा है कि इस हमले को इस्लामिक स्टेट को अंजाम दिया है. शुक्रवार को सीरिया के अल-सोखना शहर में हुआ धमाका एक साल में सबसे बड़ा आतंकी हमला माना जा रहा है. एक अस्पताल के डॉक्टर ने बताया कि हमले में 46 आम नागरिक और सात सेना के जवान मारे गए हैं. उन्होंने बताया कि हमले के बाद वे मृत लाए गए थे, जिसमें दर्जनों लोग घायल भी हुए हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को एक अलग बयान में अमेरिकी सेंट्रल कमांड के एक अधिकारी ने कहा कि हमले में चार अमेरिकी सेना के जवान एक रेड में घायल हुए हैं, जहां इस्लामिक स्टेट के एक नेता को मार गिराया गया था. बयान में यह भी कहा गया कि आईएसआईएस के हमजा-अल-होमसी को मार गिराया गया है, और अमेरिकी सेना के जवानों का इराक के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है।

आतंकी संगठन लगातार आम लोगों को बना रहा निशाना

आतंकी संगठन द्वारा किए गए टारगेट में पिछले एक साल में दर्जनों महिलाओं और बच्चों सहित कई लोग मारे गए हैं. सीरिया के सेंट्रल, नॉर्थ ईस्टर्न और ईस्टर्न क्षेत्र में पिछले साल कई आतंकी हमलों को अंजाम दिया गया है. इसी तरह के एक हमले में पिछले शुक्रवार को 16 लोग मारे गए थे, जिसमें ज्यादतर आम लोग थे. इस तरह के हमलों पर नजर रखने वाली संस्था ने बताया कि हमलों में कई लोग किडनैप भी कर लिए गए हैं, जिसमें 25 को तो छोड़ दिया गया, लेकिन अन्य लापता लोगों की कोई जानकारी नहीं है।

रूसी और सीरियाई सेना का ISIS के खिलाफ अभियान

अप्रैल 2021 में भी आतंकी संगठन ने आम लोगों को निशाना बनाते हुए हमले किए, जहां 19 लोग अपहरण कर लिए गए थे. 2019 में अमेरिकी कार्रवाई के बाद इस्लामिक स्टेट यहां बेअसर हो गया, जिसके बाद सीरिया के अलग-अलग क्षेत्रों में इसके लड़ाके छुप गए. यहां से उन्होंने कुर्दिश सेना और सीरियाई सेना के जवानों को निशाना बनाना जारी रखा. इन्हें खत्म करने के लिए सीरियाई और रूसी हेलिकॉप्टर समय-समय पर अभियान भी चलाते हैं. युनाइटेड नेशन कहता रहा है कि बेअसर किए जाने के बाद भी आतंकी संगठन लगातार शांति भंग करने की कोशिश करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *