कोरोना वायरस से टूट रही बॉलीवुड की कमर

साल 2019 में बॉलीवुड में बॉक्स ऑफिस पर जिस तरह धन दौलत की झमाझम हुई उससे पूरी फ़िल्म इंडस्ट्री सातवें आसमान पर थी. यह पहला मौका था जब 2019 में एक बरस में ही 17 फिल्मों ने 100 करोड़ रुपए के क्लब का हिस्सा बनके सफलता का एक नया रिकॉर्ड बना दिया था.

जबकि इन 17 फिल्मों में से एक ऋतिक रोशन की ‘वार’ ने तो 318 करोड़ रुपए का नेट बिजनेस किया था और ‘उरी,’ ‘कबीर सिंह’, ‘हाउसफुल-4’, ‘मिशन मंगल’, ‘दबंग-3’ और ‘भारत’ जैसी 6 फिल्मों ने 200 करोड़ रुपए और उससे ज्यादा का कलेक्शन करके भी एक नया इतिहास रच दिया था. इन 17 फिल्मों के साथ तीन फिल्में ऐसी थीं जो 100 करोड़ रुपए के आंकड़े को छूने से बस दो चार कदम ही पीछे रह गयी थीं.

इसलिए जब साल 2020 की शुरुआत हुई तो बॉलीवुड का जोश देखते ही बनता था. उम्मीद थी कि हिन्दी सिनेमा को इस साल पिछली बार से भी ज्यादा कमाई होगी और नए नए और भी बड़े रिकॉर्ड बनेंगे. लेकिन इस साल की पहली तिमाही में ही पहुँचने पर ही बॉलीवुड ग्रहण के अंधकार में उलझ गया है. एक ऐसा ग्रहण कि उससे कब मुक्ति मिलेगी, उस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता.

असल में सन 2020 के पहले दो महीने में कुल 40 फिल्में प्रदर्शित हुईं. लेकिन उनमें से सिर्फ एक ही फिल्म अजय देवगन की ‘तानाजी’ ही करीब 280 करोड़ रुपए का नेट बिजनेस करके हिट का तमगा पहन पाई है. अन्यथा बाकी लगभग सभी फिल्में फ्लॉप हो गईं.

फिल्मों के इस ठंडे बाज़ार में बॉलीवुड इस आस में बैठा था कि मार्च 2020 में बॉक्स ऑफिस पर जरूर सफलता का डंका बजेगा. लेकिन पिछले कई दिनों से दुनिया भर में घूमते हुए कोरोना वायरस के अब भारत में भी पाँव पसारने से सारे समीकरण ध्वस्त हो गए हैं. कोरोना का कहर इतना खतरनाक हो जाएगा ऐसा अंदाज़ नहीं था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *