12 दिन, 2300 KM, 8 नैवी महिला ऑफिसर … कार रैली का मकसद जानकर होगा गर्व

इंडियन नैवी की महिला अधिकारी 2300 किलोमीटर तक कार चलाकर नारी शक्ति का एहसास दिलाने निकल गई हैं. नौसेना की महिला अधिकारी देश व भारतीय नौसेना की वीर महिलाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए महिला मोटर अभियान को चलाया जा रहा है. दिल्ली के वॉर मेमोरियल से यात्रा शुरू होकर राजस्थान के लोंगेवाला पोस्ट तक जाएगी. इस दौरान कई जगह पर अलग-अलग कार्यक्रम भी होंगे. यात्रा का मकसद नारी शक्ति का दम दिखाना, महिलाओं को जागरुक करना और लड़कियों को नौसेना जॉइन कराना है।

पीएम मोदी ने 76वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से अपने भाषण के दौरान कहा था कि ‘अमृत काल’ की सोच को प्राप्त करने के लिए नारी शक्ति का योगदान महत्वपूर्ण होगा. नौसेना वेलनेस और वेलफेयर एसोसिएशन (एनडब्ल्यूडब्ल्यूए) के सहयोग से देश व भारतीय नौसेना की वीर महिलाओं को श्रद्धांजलि देने के रूप में एक महिला मोटर अभियान के संचालन को लेकर मैसर्स जीप इंडिया के साथ सहभागिता की है।

शी इज अनस्टॉपेबल

ऑल वुमेन कार रैली शी इज अनस्टॉपेबल (वह अजेय है)’ के नारे और टैग लाइन के साथ नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से लोंगेवाला (राजस्थान) के युद्ध स्मारक तक की जाएगी. रैली 12 दिनों तक यानी 14 फरवरी से 25 फरवरी, 2023 तक चलेगी. यह दिल्ली से जयपुर, बीकानेर, जैसलमेर, लोंगेवाला, जोधपुर होते हुए 2300 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

क्यों निकाली जा रही है कार रैली?

1- आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाना।

2- लोंगेवाला युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि देना।

3- नौसेना महिला अधिकारियों के योगदान को प्रदर्शित करना।

4- भारतीय नौसेना में शामिल होने के लिए महिलाओं को प्रेरित करना।

5- रास्ते में नौसेना के दिग्गजों/वीर महिलाओं के साथ बातचीत करना।

6- NWWA दिवस समारोह के एक हिस्से के तहत NWWA आउटरीच का संचालन करना।

7- नौसेना प्रमुख PVSM, AVSM, VSM, एडीसी एडमिरल आर हरि कुमार और NWWA की अध्यक्ष कला हरि कुमार वर्चुअल माध्यम के जरिए राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से इस कार रैली को हरी झंडी दिखाएंगी।

सैनिकों से परिवारों से होगी मुलाकात

इस रैली के दौरान एनडब्ल्यूडब्ल्यूए की अध्यक्ष व सदस्य, पुराने सैनिकों के परिवारों के साथ बातचीत करने के साथ-साथ विशेष बच्चों के विद्यालयों, वृद्धाश्रम और अनाथालयों में आउटरीच कार्यक्रम आयोजित करेंगी. इसके अलावा महिला अधिकारी भारतीय नौसेना की ओर से प्रदान किए जाने वाले करियर के अवसरों के बारे में जागरूकता अभियान चलाएंगी. वे चिन्हित विद्यालय और कॉलेजों में अग्निवीर व नौसेना में शामिल होने के लिए अन्य योजनाओं के बारे में छात्रों को प्रेरित करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *