लाउडस्पीकर पर अंतिम निर्णय लेने के लिए सभी दलों के नेताओं के साथ बैठक करेंगे: दिलीप पाटिल

लाउडस्पीकर पर अंतिम निर्णय लेने के लिए सभी दलों के नेताओं के साथ बैठक करेंगे: दिलीप पाटिल

मुंबई। महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वालसे पाटिल ने बुधवार को कहा कि लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के मुद्दे पर अंतिम निर्णय लेने से पहले वह सभी दलों के प्रमुख नेताओं और राज्य के कुछ संगठनों के साथ बैठक करेंगे।

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे और राज्य के विपक्षी दल भाजपा द्वारा मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर हटाने की जोरदार मांग के बीच पाटिल की यह टिप्पणी सामने आयी है।

पाटिल ने मुंबई में संवाददाताओं से कहा कि कानून के मुताबिक, पुलिस से अनुमति प्राप्त करने के बाद ही लाउडस्पीकर लगाये जा सकते हैं।

मंत्री ने कहा कि राज्य के पुलिस महानिदेशक रजनीश सेठ ने लाउडस्पीकर के मुद्दे पर मंगलवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की थी और इस संबंध में एक रिपोर्ट डीजीपी ने उन्हें सौंपी है।

पाटिल ने कहा, ”आने वाले कुछ दिनों में राज्य क्या हालात बन सकते हैं और इस संबंध में क्या कदम उठाने हैं, इसे लेकर डीजीपी ने मुझे एक रिपोर्ट सौंपी है।”

वाल्से पाटिल ने किसी का नाम लिये बिना कहा कि महाराष्ट्र में कानून-व्यवस्था बिगाड़ने के प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने अपील की कि लोग कानून अपने हाथ में नहीं लें और विवाद को बढ़ाने तथा समुदायों में विभाजन पैदा करने का प्रयास नहीं करें।

पाटिल ने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने ध्वनि प्रदूषण को लेकर वर्ष 2005 में एक आदेश पारित किया था और राज्य सरकार ने भी इस संबंध में वर्ष 2015 और 2017 में सरकारी आदेश जारी किये थे।

उन्होंने कहा, ”संबंधित विभागों को इन्हें लागू करने का निर्देश दिया जाएगा। हालांकि, इस संबंध में अंतिम निर्णय लेने से पहले, मैं राज्य के प्रमुख दलों के नेताओं के साथ बैठक करूंगा।”

मंत्री ने कहा, ”मैं कुछ संगठनों के साथ भी चर्चा करूंगा। इसके बाद, अंतिम निर्णय लिया जाएगा।”

पाटिल ने एक सवाल के जवाब में कहा कि मनसे प्रमुख राज ठाकरे को भी बैठक के लिए आमंत्रित किया जाएगा। हालांकि, पाटिल ने यह स्पष्ट नहीं किया कि यह बैठक कब आयोजित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *