पीएम ने यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की से फोन पर की बात

पीएम ने यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की से फोन पर की बात

प्रधानमंत्री मोदी ने आज यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से फोन पर बात की। फोन कॉल करीब 35 मिनट तक चली। दोनों नेताओं ने यूक्रेन में स्थिति पर चर्चा की। भारत सरकार के सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी सीधी बातचीत की सराहना की।
पीएम मोदी ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में यूक्रेन सरकार की ओर से दी गई सहायता के लिए राष्ट्रपति जेलेंस्की को धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री ने सूमी से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए जारी प्रयासों में यूक्रेन सरकार से निरंतर समर्थन भी मांगा। रविवार को कीव में भारतीय दूतावास ने कहा कि सुमी में फंसे भारतीय छात्रों को पोल्टावा के रास्ते पश्चिमी सीमाओं तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए उनकी टीम पोल्टावा सिटी में तैनात है और इसके लिए निश्चित समय व तारीख जल्द ही जारी की जाएगी। दूतावास ने छात्रों से शॉर्ट नोटिस पर जाने

के लिए तैयार रहने को भी कहा। इस बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों के अनुरोध के बाद रूस ने सोमवार को यूक्रेन में फंसे विदेशियों के लिए मानवीय गलियारे खोलने के लिए भारतीय समयानुसार दोपहर 12.30 बजे से संघर्ष विराम की घोषणा की है। पीएम मोदी सोमवार को दोपहर में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी बात करने वाले हैं। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध आरंभ होने के बाद मोदी और पुतिन  के बीच यह तीसरी वार्ता होगी जबकि जेलेंस्की से उनकी दूसरी दफा बात होगी। इससे पहले, जेलेंस्की और मोदी ने 26 जनवरी को फोन पर बातचीत की थी। भारत ने रूस और यूक्रेन के शीर्ष नेताओं से युद्ध को तत्काल समाप्त करने और वार्ता व कूटनीति के जरिए मतभेदों को दूर करने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *