अब रूस को मदद करेगी बेलारूस की सेना, यूक्रेन को युद्ध में मिली बढ़त

अब रूस को मदद करेगी बेलारूस की सेना, यूक्रेन को युद्ध में मिली बढ़त

यूक्रेन पर हमले के बाद एक तरफ पश्चिमी देश रूस की आलोचना कर रहे हैं तो दूसरी तरफ बेलारूस उसका साथ देने को तैयार है। बेलारूस रूस के साथ युद्ध में उतरने को भी तैयार है। अमेरिका के एक खुफिया अधिकारी ने न्यूज एजेंसी एपी से यह बात कही। उन्होंने कहा कि बेलारूस यूक्रेन पर हमला करने में रूस का पूरा साथ दे रहा है।

बता दें कि यूक्रेन की लगभग आधी सीमा बेलारूस के साथ लगती है। ऐसे में युद्धाभ्यास के नाम पर रूस ने अपनी सेना को यूक्रेन के बॉर्डर पर बेलारूस में भी तैनात कर दिया है। वहीं रूस ने यूक्रेन के सामने बेलारूस में ही बातचीत का प्रस्ताव रखा था।

एपी ने एक अमेरिका के अधिकारी का हवाला देते हुए बताया कि बेलारूस के राष्ट्रपति ने कहा कि यूक्रेन और रूस के बीच बातचीत के बाद तय होगा कि आगे क्या करना है। अगर रूस और यूक्रेन का युद्ध जारी रहता है तो वह रूस की मदद के लिए मैदान में उतरेगा। बता दें कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने भी अपने न्यूक्लियर फोर्स को अलर्ट पर रहने क लिए कहा है।

पुतिन ने कहा कि यूक्रेन बातचीत करने का अवसर खो रहा है। पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति ने बातचीत की पहल की थी लेकिन तब रूस आक्रामक था। बाद में रूस ने चर्चा की बात की तो यूक्रेन ने इनकार कर दिया क्योंकि उसे बेलारूस से दिक्कत थी। हालांकि अब यूक्रेन का प्रतिनिधिमंडल बेलारूस की सीमा पर बात करने के लिए पहुंचा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *