यूक्रेन पर विश्व युद्ध की बात क्यों करने लगे जो बाइडेन, रूस ने रख दी यह शर्त

यूक्रेन की सीमा पर रूसी सैनिकों के जमावड़े और निर्माण कार्यों के चलते लगातार तनाव बढ़ रहा है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन में रहे अमेरिकी नागरिकों से देश छोड़कर निकलने की अपील की है। यही नहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक कदम और आगे बढ़ते हुए अमेरिका और रूस के बीच संभावित युद्ध की तुलना विश्व युद्ध से की है। एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में जो बाइडेन ने कहा, ‘अमेरिकी नागरिकों को अब निकल जाना चाहिए। हम दुनिया की सबसे बड़ी सेना का सामना कर रहे हैं। यहां हालात बेहद अलग हैं और चीजें एकदम से बदल सकती हैं।’

जो बाइडेन ने यह भी कहा कि वह यूक्रेन में अमेरिकी सेना नहीं भेजना चाहते। उन्होंने कहा कि यह विश्व युद्ध होगा कि जब अमेरिकी और रूसी एक दूसरे पर गोली बरसाना शुरू कर देंगे। हम एक अलग ही दुनिया में हैं। बाइडेन का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब रूस ने अपनी सेनाओं को बेलारूस में सैन्यअभ्यास के लिए भेजा है। अमेरिका के अलावा नाटो ने भी यूक्रेन को लेकर चेतावनी जारी की है। नाटो संगठन ने कहा कि रूस ने मिसाइलों और भारी हथियारों की तैनाती यूक्रेन सीमा पर की है। यह यूरोप के लिए बेहद खतरनाक क्षण होगा। सोवियत संघ के विघटन के बाद पहली बार ऐसे हालात पैदा हुए हैं।

रूस ने नाटो से मांगी यह गारंटी, कहा- शर्त मानो तो न होगा युद्ध

जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज ने कहा, ‘रूस को हमारी एकता को कम करने नहीं आंकनाा चाहिए।’ इस बीच किसी भी तरह के भ्रम को दूर करने के लिए बेलारूस और अमेरिका की सेनाओं के प्रमुखों ने फोन पर बात की है। वहीं रूस ने अमेरिका और नाटो देशों के कयासों को खारिज करते हुए कहा है कि हम यूक्रेन पर हमला नहीं करेंगे। मॉस्को ने मांग की है कि नाटो यह गारंटी दे कि वे पूर्वी यूरोप से अपनी सेनाओं को हटा लेंगे। इसके अलावा पूर्व में सोवियत का हिस्सा रहे किसी भी देश को नाटो में शामिल नहीं करेंगे। बता दें कि यूक्रेन की सीमा पर रूस ने 1 लाख सैनिकों की तैनाती कर रखी है। हालांकि वह लगातार यह भी कह रहा है कि उसका यूक्रेन पर हमला करने का कोई इरादा नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *