IND vs SA: टेस्ट में टॉस जीतने का विराट कोहली का नया रिकॉर्ड, शामिल हुए खास लिस्ट में…

टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने केप टाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। इस टॉस को जीतने के साथ ही विराट कोहली ने एक खास मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ की बराबरी कर ली है। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा टॉस जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ के नाम दर्ज है। विराट कोहली ने 31वीं बार टेस्ट मैच में टॉस जीता है और इस तरह से उन्होंने वॉ की बराबरी कर ली है।

ग्रीम स्मिथ अपने कप्तानी करियर में 60 टेस्ट मैचों में टॉस जीत चुके हैं, वहीं दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलेन बॉर्डर हैं, जिन्होंने 46 टेस्ट मैचों में टॉस जीता है। न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग अपने कप्तानी करियर में 37-37 बार टेस्ट मैचों में टॉस जीत चुके हैं। वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड और इंग्लैंड के मौजूदा टेस्ट कप्तान जो रूट वहीं 35-35 बार टेस्ट मैच में टॉस जीत चुके हैं। इस तरह से विराट 30 से ज्यादा बार टॉस जीतने वाले कप्तानों की लिस्ट में महज सातवें खिलाड़ी बन गए हैं।

बतौर खिलाड़ी यह विराट के करियर का 99वां टेस्ट मैच है। जबकि कप्तान के तौर पर यह उनका 68वां टेस्ट मैच है। विराट की कप्तानी में टीम इंडिया 40 टेस्ट मैच जीत चुकी है, जबकि 16 बार टीम को हार का सामना करना पड़ा है, वहीं 11 टेस्ट मैच ड्रॉ पर छूटे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *