WHO प्रमुख ने बताया, 2022 में कोरोना वायरस को कैसे हरा सकते हैं

कोरोना वायरस महामारी से करीब दो साल से लोग त्रस्त हैं। कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर एक बार फिर डरावने रिपोर्ट्स आ रहे हैं। यह लगातार दूसरा साल है जब क्रिसमस और नया साल लोग डर के साए में मनाएंगे। वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन (WHO) ने कहा है कि दुनिया की सभी सरकारों को कोरोना महामारी को खत्म करने की दिशा में काम करना चाहिए।

2022 में खत्म होगी महामारी?

WHO प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस ने मीडिया से बातचीत में कहा है कि 2022 वह साल होना चाहिए जब हम महामारी को खत्म करेंगे। अगर हमें आने वाले साल में महामारी में खत्म करना है तो हमें असमानता को खत्म करना होगा। यह सुनिश्चित करना होगा कि हर देश की 70 फीसद आबादी को जून 2022 तक टीका लगाए जाए। उन्होंने कहा है कि नोवावैक्स लाइसेंस के तहत सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित नौवें वैक्सीन के लिए आपातकालीन इस्तेमाल सूची जारी की। यह नया टीका कोवैक्स पोर्टफोलियो का हिस्सा है, और हमें उम्मीद है कि यह हमारे ग्लोबल टारगेट को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

कोविड से अब तक 33 लाख से अधिक लोगों की मौत

घेब्येयियस ने कहा है कि इस साल 33 लाख लोगों ने कोरोना की वजह से जान गंवाई है। यह एचआईवी, मलेरिया और ट्यूबरक्लोसिस से हुई कुल मौतों की तुलना में अधिक है। मौजूदा वक्त में भी हर हफ्ते करीब 50 हजार लोगों की मौत हो रही है। कई मौत की रिपोर्ट नहीं हैं। उनका कोई डेटा नहीं है।

कोविड का ओमिक्रॉन वेरिएंट लगातार फैलता जा रहा है। 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहला केस आने के बाद यह 100 से अधिक देशों में फैल गया है। घेब्येयियस ने कहा है कि इस बात के सबूत लागतार मिले हैं कि ओमिक्रॉन वेरिएंट, डेल्टा वेरिएंट की तुलना में तेजी से फैल रहा है। टीका लगा चुके लोग और कोविड से उबर चुके लोग ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित हो सकते हैं। पिछले 18 महीनों में सबसे कम मामले की रिपोर्ट करने वाले दक्षिण अफ्रीका ने एक ही सप्ताह में चौथे सबसे बड़े मामले दर्ज किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *