सुबह बिना ब्रश किए करते हैं अपने दिन की शुरूआत? जानें इसके साइड इफेक्ट

कई लोग अपनी ओरल हेल्थ पर बिल्कुल ध्यान नहीं देते हैं, जिसकी वजह से उन लोगों को कई तरह की परेशानियां होती हैं। ओरल स्वास्थ्य और ओवरऑल हेल्थ के लिए नाश्ते खाने से पहले दांतों को ब्रश करना जरूरी है। ब्रश करने से आपको अपना मुंह रीसेट करने में मदद मिलती है और ये आपको पूरे दिन खाने के लिए तैयार करती है। खाने के कुछ टुकड़े ऐसे होते हैं जो किसी तरह मुंह में रह जाते हैं, भले ही आप रात में पानी से साफ करने की कोशिश करें। ऐसे में हर सुबह इस समस्या से बचने के लिए इन टुकड़ों को बाहर निकालना जरूरी है। अगर आप बिना ब्रश करे खाना शुरू कर देते हैं तो आपको कई तरह की परेशानी होती हैं…

मुंह से बदबू

वैज्ञानिक रूप से इसे हैलिटोसिस कहा जाता है, सांसों की बदबू का दुनिया की लगभग 65 प्रतिशत आबादी पर प्रभाव पड़ता है। यह मुख्य रूप से खराब ओरल हेल्थ के कारण होता है। शुरूआत में क्या होता है कि खाने के बाद लंबे समय तक रहने वाले छोटे खाने के कणों से बदबू आने लगती है। ऐसे में आपके दांत जितने कम साफ होते हैं, आपके मुंह में उतने ही अधिक बैक्टीरिया बनते हैं। जीभ की सफाई भी उतनी ही जरूरी है, क्योंकि ऊपरी बदबू को न हटाने से सांसों में से बदबू आना शुरू हो सकती है।

दांतों की सड़न

दांतों की सड़न से बहुत ज्यादा दर्द होता है और सबसे खराब स्थिति में डेंटल सर्जरी होती है। जैसा कि आप अपने दांतों को साफ नहीं करते हैं, प्लाक और टैटार आपके दांतों और मसूड़ों को खाने के लिए मिलकर काम करते हैं। एक बार जब बैक्टीरिया आपके दांतों के अंत तक पहुंच जाते हैं, तो यह आपके मसूड़े पर हमला करना शुरू कर देते हैं। एक समय के बाद, दांत कमजोर और सड़ने लगते हैं, जिसके बाद कैविटी और दांत खराब हो जाते हैं।

गंदे दांत

इन दिनों कई तरीके हैं जिनसे आप अपने दांतों को सफेद बना सकते हैं। हालांकि अगर आप दांतों की अच्छे से केयर करते हैं तो आपको जरूरत ही नहीं पड़ती की आप किसी तरह के वाइटनिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। जब भी आप कॉफी, चाय, चुकंदर और यहां तक ​​कि वाइन जैसे पिगमेंटेड खाना खाते या पीते हैं, तो आपके दांत पीले हो सकते हैं। ऐसे में अगर आप नाश्ता करने से पहले दांतों को ब्रश नहीं करते हैं, तो आप अपने दांतों को दागदार बनाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *