अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा से पहले महंगा हुआ कच्चा तेल

कोरोना वायरस की मार से झेल रहे अमेरिकी अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा से पहले एशिया में कच्चे तेल की कीमत बढ़ गई है। अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 2.9 फीसदी उछाल के साथ 28 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। अमेरिकी बेंच मार्क वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट 3.5 पर्सेंट चढ़कर 25 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गया। 

दोनों ही बेंचमार्क में हाल के कुछ सप्ताह में भारी गिरावट आई है। कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन, यात्रा प्रतिबंधों के अलावा सऊदी अरब और रूस के बीच प्राइस वॉर की वजह से कच्चे तेल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार में कई साल के निचले स्तर पर आ गई हैं।

बुधवार को कच्चे तेल की कीमतों में यह वृद्धि अमेरिकी शेयर बाजार में 11.4 पर्सेंट की तेजी के बाद आई। यह 1933 के बाद एक दिन में सबसे बड़ी छलांग है। शेयर बाजार में यह ऐतिहासिक तेजी प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की उम्मीद में आई है। अमेरिकी अर्थव्यवस्था में दोबारा जान फूंकने के लिए 2 ट्रिलियन डॉलर से अधिक के पैकेज की घोषणा हो सकती है, कांग्रेस इस समझौते के करीब है।

शेयर बाजार में तेजी की वजह से G7 की ओर से किया गया वादा भी है, जिसमें कहा गया है कि हर आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। इसके अलावा सोमवार को फेडरल रिजर्व बैंक ने भी संकट की इस घड़ी से अर्थव्यस्था को निकालने के लिए खजाना खोलने की बात कही। इससे भी निवेशकों में उत्साह बना है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *