कान में मच्‍छर और मक्खियों के अंडे? कीड़ा रेंगने जैसा लगे तो हो जाएं सावधान

अगर आपके नाक या कान में कोई मक्खी, मच्छर गलती से चला गया है और आपको कीड़ा रेंगने जैसा महसूस हो रहा है तो सावधान हो जाएं। ये कीड़े अपना लार्वा तेजी से इन जगहों पर छोड़कर मर जाते हैं लेकिन लार्वा से उत्पन्न सैकड़ों कीड़े आपके लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं।

पिछले तीन दिनों में ऐसे दो मामले फिरोजाबाद के ट्र्रॉमा सेंटर में आए हैं। एक वृद्ध महिला की नाक और युवक के कान में मच्छर और मक्खी के लार्वा से पैदा हुए 200 से अधिक कीड़ों को निकालने में कई घंटे लग गए। ईएनटी चिकित्सक की मानें तो अगर समय रहते इन कीड़ों को नहीं निकाला जाता है तो लार्वा से सैकड़ों कीड़े पैदा होने के बाद ये नाक, कान की खाल, हड्डी तक में अपना घर बना लेते हैं। डायबिटीज और कैंसर रोगी की इम्युनिटी पावर कम होने के चलते उन्हें ज्यादा परेशानी आती है।

थाना मटसेना की पीथनी गांव की 65 साल की प्रेमा देवी पत्नी राधेश्याम की नाक में मक्खी चली गई थी। महिला को लगा कि वह निकल गई होगी और कुछ घंटे तक नाक में खुजली होती रही। कुछ दिनों बाद महिला की नाम में तेज दर्द होने लगा। लार्वा से उत्पन्न कीड़ों ने काटना शुरू कर दिया। खाल में घर बनाने के चलते कीड़े छेद करते थे और वृद्धा दर्द से चिल्लाती थी। परिवार के लोगों ने चिकित्सक को दिखाया तो उन्होंने दर्द की गोलियां दीं जिससे कुछ घंटे आराम मिल जाता था। तीन दिन पहले ट्रॉमा सेंटर के ईएनटी चिकित्सक के पास लाया गया तो जांच में नाक में कीड़े रेंगते हुए दिखाई दिए।

क्या बरतें सावधानी

-मच्छरदानी लगाकर सोएं

-गंदगी वाले क्षेत्र में मुंह को ढकें

-नाक या कान में दिक्कत महसूस हो तो चिकित्सक को दिखाएं

-मच्छर या मक्खी कान में जाए तो इसे हल्के में नहीं लें

-कान से खुद कीड़े न निकालें।

कीड़े पैदा होने पर लक्षण

-नाक से खून आना शुरू हो जाएगा

-नाक और आंख में दर्द होने लगेगा

-दर्द होने के साथ कम सुनाई देगा

-गाल में किसी कीड़े का काटना महसूस होगा

-उल्टियां आएंगीं और बार-बार दर्द होगा।

पर्दा और हड्डी खा गए कीड़े

फिरोजाबाद के राकेश कान में दर्द से परेशान रहता था। जब वह चिकित्सक के पास तीन दिन पहले आया तो जांच में पता चला कि कान का पर्दा फटा हुआ है और कान के अंदर कीड़े रेंग रहे हैं। ये कान की हड्डी तक को खा गए थे। इन 188 कीड़ों को कान से निकाला गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *