IND vs SL: टीम इंडिया के खिलाफ 24 साल का लंबा इंतजार खत्म करने पर श्रीलंका की नजरें

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की कप्तानी में भारतीय खिलाड़ी इस साल अक्टूबर-नवम्बर में संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के मद्देनजर श्रीलंका के खिलाफ आज होने वाले पहले वनडे में टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करने के मजबूत इरादे से उतरेंगे। भारत की सीनियर टीम इस समय इंग्लैंड दौरे पर है, जहां उसे नेजबान टीम के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा हार का शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी श्रीलंका टीम इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार संघर्ष कर रही है और इंग्लैंड ने हाल ही में श्रीलंका का वनडे और टी-20 सीरीज में सूपड़ा साफ किया था। पिछले कुछ सालों में हर फॉर्मेट में टीम इंडिया श्रीलंका पर पूरी तरह से हावी रही है और धवन की कप्तानी में भारत की युवा टीम इस रिकॉर्ड में और बढ़ोतरी करना चाहेगी। वहीं दूसरी ओर श्रीलंका भारत के खिलाफ 24 साल का इंतजार खत्म करने की फिराक में होगी।

बता दें कि श्रीलंका ने भारत के खिलाफ आखिरी वनडे सीरीज साल 1997 में जीती थी। उस सयम टीम के कप्तान वर्ल्ड कप विजेता अर्जुन रणतुंगा थे। उसके बाद भारत ने श्रीलंका के खिलाफ लगातार वनडे सीरीज पर कब्जा बरकरार रखा। दोनों देशों के बीच अब तक कुल 18 बाइलेटरल सीरीज खेली जा चुकी हैं, जिसमें से भारतीय टीम ने 13 सीरीज जीती हैं, वहीं श्रीलंका की टीम सिर्फ दो वनडे सीरीज जीतने में कामयाब रही। इसके अलावा तीन सीरीज ड्रॉ रही।

वनडे क्रिकेट में भारत और श्रीलंका की टीमें इंटरनेशनल क्रिकेट में अबतक 159 मैचों में एक दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतर चुकी हैं, जिसमें से 91 बार जीत टीम इंडिया के हाथ लगी है, जबकि श्रीलंका ने 56 मैचों में जीत हासिल की है। वहीं, 11 मैचों का कोई भी नतीजा नहीं निकल सका है। इसके अलावा एक मैच टाई पर छूटा है। भारत और श्रीलंका के बीच पहली बाइलेटरल सीरीज 1982-83 में खेली गई थी, जहां भारतीय टीम ने जीत दर्ज की थी। वनडे क्रिकेट में इंडिया का श्रीलंका से पहली बार सामना 1979 में हुआ था, जिसमें श्रीलंका ने भारत को धूल चटाई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *