RBSE 10th Exam 2021 : अगर नहीं हुई राजस्थान बोर्ड 10वीं परीक्षा तो 11वीं कक्षा में देना पड़ सकता है बोर्ड

RBSE 10th Exam 2021 : 10वीं 12वीं परीक्षाओं को लेकर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) के फैसले का 20 लाख से ज्यादा छात्रों को इंतजार है। राजस्थान शिक्षा विभाग और आरबीएसई 10वीं और 12वीं दोनों परीक्षाएं करवाने के पक्ष में है लेकिन अभी तक इस मुद्दे पर स्थिति अस्पष्ट है। बहुत से राज्यों में 10वीं के बच्चों को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर प्रमोट कर दिया गया है और उनकी 11वीं कक्षा की पढ़ाई भी शुरू हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर हालात सामान्य नहीं होते तो 10वीं कक्षा की बजाय अगले साल 11वीं में बोर्ड हो सकता है। यानी इस साल 10वीं के बच्चे बोर्ड परीक्षा न देकर अगले वर्ष 11वीं की बोर्ड परीक्षा देंगे। 11वीं की परीक्षा में थोड़ा 10वीं का भी सिलेबस रहेगा।

1 जून के आसपास केंद्र सरकार सीबीएसई 12वीं परीक्षा पर फैसला ले लेगी। इसके बाद जून के पहले सप्ताह में राजस्थान सरकार 10वीं 12वीं की परीक्षाओं पर कोई बड़ा फैसला ले सकती है। राजस्थान बोर्ड 10वीं परीक्षा के प्रश्न पत्र प्रिंट करवा चुका है।

राजस्थान सरकार में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा है कि सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम्स को लेकर दो विकल्प दिए हैं। हमने पहले विकल्प को चुना है, जिसमें मेजर सब्जेक्टस के एग्जाम लिए जाएंगे। शेष पेपर्स का मूल्यांकन इंटरनल असेसमेंट से किया जाएगा।

राजस्थान बोर्ड का मानना है कि 10वीं की परीक्षा रद्द करने से विद्यार्थियों को भविष्य में नुकसान होगा।

राजस्थान बोर्ड का कहना है कि परीक्षा से 15 दिन पहले छात्रों को सूचित कर दिया जाएगा। इसलिए पेपर पैटर्न में बदलाव की संभावनाएं काफी कम हैं। परीक्षाएं जून, जुलाई में आयोजित हो सकती है इसलिए विद्यार्थी तैयारी जारी रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *