दिव्यांगों की क्षमता विकास में तकनीक महत्वपूर्ण : मोदी

दिव्यांगों की क्षमता विकास में तकनीक महत्वपूर्ण : मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि दिव्यांगों की क्षमता विकास में तकनीक का महत्वपूर्ण योगदान है और इसका लगातार प्रयोग किया जाना चाहिए।

श्री मोदी ने आकाशवाणी पर अपने मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात’ में राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि तकनीक से सामान्य जनजीवन तेजी से बदल रहा है। तकनीक ने दिव्यांगों का जीवन सरल बनाने में भी महत्वपूर्ण योगदान किया है। दिव्यांग साथियों की असाधारण क्षमताओं का लाभ देश और दुनिया को दिलाने में तकनीक की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा, ‘‘हमारे दिव्यांग भाई-बहन क्या कर सकते हैं, ये हमने टोक्यो पैरालंपिक में देखा है। खेलों की तरह ही, कला , शिक्षा और दूसरे कई क्षेत्रों में दिव्यांग साथी कमाल कर रहे हैं, लेकिन, जब इन साथियों को तकनीक की ताकत मिल जाती है, तो ये और भी बड़े मुकाम हासिल करके दिखाते हैं।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश आजकल संसाधनों और बुनियादी ढांचे को दिव्यांगों के लिए सुलभ बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। देश में ऐसे कई स्टार्टअप्स और संगठन भी हैं जो इस दिशा में प्रेरणादायी काम कर रहे हैं। उन्होंने ‘वायस ऑफ़ स्पेशियली एबल्ड पीपुल’ का उल्लेख करते हुए कहा कि यह सहयोग देने वाली तकनीक के क्षेत्र में नए अवसरों को प्रोत्साहित कर रही है। जो दिव्यांग कलाकार हैं, उनके काम को, दुनिया तक, पहुंचाने के लिए भी एक नई शुरुआत की गई है। इन कलाकारों की पेंटिंग की डिजिटल आर्ट गैलरी तैयार की है।

श्री मोदी ने कहा कि दिव्यांग असाधारण प्रतिभाओं के धनी होते हैं और उनके पास असाधारण क्षमताएं होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *