सातवें चरण में 11 बजे तक 21.55 प्रतिशत मतदान, जगह जगह ईवीएम खराब है

सातवें चरण में 11 बजे तक 21.55 प्रतिशत मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव 2022:-  इन सीटों पर दो करोड़ से अधिक मतदाता 613 उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला ईवीएम में कैद करेंगे। शांतिपूर्ण और निष्‍पक्ष चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने बड़े स्‍तर पर तैयारियां की हैं। के अंतिम चरण के रण में आज पूर्वांचल की 54 सीटों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गगा। मतदान को लेकर यूपी में उत्‍साह देखने को मिल रहा है। सबसे पहले वोट डालने की इच्‍छा लिए कई बूथों पर लोग सुबह साढ़े छह बजे से जुटने लगे थे। कई बूथों पर लंबी कतारें लगी हैं। आज के चुनाव में कई दिग्‍गजों की साख दांव पर है। इनमें सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्‍यक्ष ओमप्रकाश राजभर, मुख्‍तार अंसारी के बेटे अब्‍बास अंसारी, धनंजय सिंह और दारा सिंह चौहान प्रमुख हैं। आज जिन जिलों में नौ जिलों में मतदान होना है उनमें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और समाजवादी पार्टी मुखिया अखिलेश यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ के अलावा गाजीपुर, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर, मिर्जापुर, सोनभद्र और चंदौली शामिल हैं। आजमगढ़ की 10 विधान सभा सीटों के लिए सोमवार को निर्धारित समय पर मतदान शुरू हुआ। इस दौरान निजामाबाद,

आजमगढ़ सदर, सगड़ी और अतरौलिया विधान सभा क्षेत्र के कई बूथों पर ईवीएम न चलने की वजह से मतदान में देरी हुई। सरायमीर में ईवीएम की खराबी की वजह से एक घंटे तक मतदान बाधित रहा। बाद में इंजीनियर द्वारा मशीन चालू करने के बाद मतदान शुरू हो गया। वोटिंग बंद होने से वोटरों की काफी दूर तक लाइन लग गई थी। यूपी में अंतिम चरण की वोटिंग शुरू हो चुकी है। इस चरण में वाराणसी समेत आसपास के नौ जिलों की 54 सीटों पर मतदान हो रहा है। सुबह नौ बजे तक औसतन 9 प्रतिशत मतदान हुआ है। वाराणसी में वोटिंग के मामले में शहरी मतदाता पिछड़ गए है, जबकि ग्रामीण इलाकों में भारी मतदान हो रहा है। वाराणसी में आठ विधानसभा क्षेत्र हैं। इसमें तीन इलाके दक्षिणी, उत्तरी और कैंट शहरी इलाके हैं। जबकि अन्य पांच ग्रामीण इलाके हैं। तीनों शहरी इलाकों में आठ प्रतिशत से भी कम वोट नौ बजे तक पड़े थे। इसमें भी सबसे कम वोट काशी विश्वनाथ कॉरिडोर वाले दक्षिणी इलाके में पड़े थे।

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में सातवें और अंतिम चरण के लिये नौ जिलों की 54 सीटों पर सोमवार को सुबह नौ बजे तक 8.58 प्रतिशत मतदान हुआ।  चुनाव आयोग ने सुबह सात बजे से नौ बजे तक, शुरुआती दो घंटों में 8.58 प्रतिशत मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग करने की जानकारी दी है। आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार मऊ जिले में सर्वाधिक 9.99 प्रतिशत मतदान हुआ। यूपी चुनाव के सातवें चरण के तहत यूपी के नौ जिलों की 54 सीटों पर मतदान चल रहा है। इस दौरान बड़ी संख्‍या में महिलाएं अपने मताधिकार का प्रयोग कर रही हैं।

आजमगढ़ में तीन बूथों पर EVM खराब:- यूपी विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान जारी है। इस बीच आजमगढ़ के तीन बूथों से ईवीएम की खराबी के चलते कुछ देर के लिए मतदान में व्‍यवधान की खबरें भी मिली हैं। जिले के सगड़ी विधानसभा के बूथ संख्या 154 पर भी ईवीएम मशीन खराब हो गई। मौके पर सेक्ट्रर मजिस्ट्रेट पहुंचे हैं। साथ ईवीएम कमीशनिंग के इंजीनियर भी मौके पर पहुंचे हैं। आज़मगढ़ में ही सदर विधानसभा सीट पर बूथ संख्या 143 पर ईवीएम खराब होने से एक घंटा तक रूका रहा। अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर ईवीएम को ठीक करवाया। आजमगढ़ के ही अतरौलिया विधानसभा के बूथ संख्या 26 की ईवीएम में खराबी की सूचना है। ईवीएम न चलने की वजह से मतदान कुछ देर तक रुका रहा। ईवीएम की खराबी वाले बूथों पर लंबी कतारें लगी हैं।

बनारस में नौ बजे तक 8.93 प्रतिशत वोट पड़े।:- पिण्डरा     में 9.15%, अजगरा     में 9.5%, शिवपुर    में 10.82%, रोहनिया        8.85%, वाराणसी उत्तरी     8.45%, वाराणसी दक्षिणी     7.12%, वाराणसी कैण्ट     7.5%, सेवापुरी    10.08% वोट पड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *