शुरू कर दिए, लड़कों की भीड़ में कई लोग मेरे कॉलेज के ही थी, जबकि कई बाहर के भी थे।

कर्नाटक के एक कॉलेज हिजाब को लेकर शुरू हुआ विवाद पूरे देश में फैल गया है। राजनीतिक नेताओं और अन्य हस्तियों की प्रतिक्रियाएं भी सामने आ रही हैं। यह सब तब शुरू हुआ जब हिजाब पहले मुस्कान नामक एक लड़की हिजाब पहनकर कॉलेज पहुंची तो उसे भगवा कपड़ा पहने कुछ युवाओं के नारों का सामना करना पड़ा। इसी बीच मुस्कान ने बताया कि उसने कॉलेज के बाहर अल्लाह हू अकबर के नारे क्यों लगाए थे।
दरअसल, एक निजी टीवी से बातजीत में अल्लाह हू अकबर नारा लगाने वाली लड़की ने कहा कि जब वह कॉलेज में दाखिल हुई तो कुछ लड़कों ने उसे घेरकर ‘जय श्री राम’ के नारे लगाए। यह तब हुआ जब वह लड़की असाइनमेंट के लिए कॉलेज गई हुई थी। मुस्कान ने बताया कि मैंने बुर्का पहन रखा था। वो लोग कह रहे थे कि बुर्का हटाओ और अंदर जाओ। जब मैं आगे बढ़ी तो उन्होंने ‘जय श्री राम’ के नारे लगाने शुरू कर दिए, लड़कों की भीड़ में कई लोग मेरे कॉलेज के ही थी, जबकि कई बाहर के भी थे।

मुस्कान ने बताया कि जब वे लगातार नारे लगा रहे थे तो मैं अल्लाह हू अकबर के नारे लगाने शुरू कर दिए। इस बीच प्रिंसिपल और लेक्चरर ने हमारा सपोर्ट भी किया। मुस्कान ने कहा कि हम हर समय बुर्का और हिजाब पहनते थे। मैं क्लास में हिजाब पहनती थी और बुर्का उतार देती थी। हिजाब हमारा एक हिस्सा है। प्रिंसिपल ने कभी कुछ नहीं कहा, बाहरी लोगों ने इसे शुरू किया है।

उन्होंने कहा कि हम हिजाब के लिए विरोध करना जारी रखेंगे। यह मुस्लिम लड़की होने का एक हिस्सा है। मेरे हिंदू दोस्तों ने मेरा समर्थन किया। मैं सुरक्षित महसूस करती हूं। सुबह से, हर कोई मुझसे कह रहा है कि हम आपके साथ हैं। मुस्कान ने यह भी बताया कि मुस्लिम लड़की होने के नाते हिजाब पहनना मेरा धर्म है और हम इसे पहनना जारी रखेंगे। हिजाब के लिए हम प्रदर्शन भी करेंगे।

क्या है पूरा मामला
उडुपी जिले के मणिपाल स्थित महात्मा गांधी मेमोरियल कॉलेज में मंगलवार को उस समय तनाव काफी बढ़ गया, जब भगवा शॉल ओढ़े विद्यार्थियों और हिजाब पहनी छात्राओं के दो समूहों ने एक दूसरे के खिलाफ नारेबाजी की। सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में मांडया में लड़कों का एक समूह हिजाब पहनी लड़कियों से बदसलूकी करते नजर आ रहा है। हालांकि, सोशल मीडिया पर इन लड़कियों के पक्ष में समर्थन उमड़ पड़ा। हिजाब पहनने के अधिकार की मांग को लेकर प्रदर्शन जारी रखने पर जोर देने वाली लड़की ने कहा कि उसे शिक्षकों का समर्थन प्राप्त है।

इसके बाद हिजाब को लेकर विवाद के चलते कर्नाटक में शुरू हुआ प्रदर्शन मंगलवार को पूरे राज्य में फैल गया। कॉलेज परिसरों में पथराव की घटनाओं के कारण पुलिस को बल प्रयोग करने के लिए मजबूर होना पड़ा, जहां ‘टकराव-जैसी’ स्थिति देखने को मिली। इस बीच, सरकार और हाईकोर्ट ने शांति बनाये रखने की अपील की है। अदालत हिजाब पहनने के छात्राओं के अधिकार के लिए उनकी एक याचिका पर विचार कर रही है। इस मुद्दे के एक बड़े विवाद का रूप धारण कर लेने के बाद, राज्य सरकार ने पूरे प्रदेश में शैक्षणिक संस्थानों में तीन दिनों के अवकाश की घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *