कोविड रिपोर्ट निगेटिव होने के बाद भी टिका रह सकता है संक्रमण

अगर आप कोरोना संक्रमित थे और आपकी रिपोर्ट निगेटिव आ गई है फिर भी लक्षण बने हुए हैं तो सावधान हो जाना चाहिए। ये लक्षण लॉन्ग कोविड के हो सकते हैं। कई बार लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आ जाती है लेकिन परेशानियां बनी रहती हैं। लोगों को शरीर में दर्द, जुकाम, सिरदर्द, कमजोरी और सांसद लेने में दिक्कत होती है। अगर ऐसा हो तो आपको एहतियात जरूर बरतनी चाहिए और अपने परिवार के लोगों से भी थोड़ी दूरी बनाकर रखनी चाहिए। इस स्थिति में आपसे कोई और भी संक्रमित हो सकात है।

जानकारों के मुताबिक इसे एक्यूट कोविड सिंड्रोम कहते हैं। अगर किसी पर गंभीर रूप से कोरोना संक्रमण होता है तो लॉन्ग कोविड बनने की आशंका बनी रहती है।

लॉन्ग कोविड के लक्षण दिखने पर क्या करें ?

कोरोना से रिकवर होने के बाद भी अगर कमजोरी, जुकाम और खांसी है तो यह लॉन्ग कोविड हो सकता है। लंबे समय तक बीमार रहने से दूसरी बीमारियां होने का खतरा भी बना रहता है। यह ह्रदय, किडनी और दिमाग पर भी असर कर सकता है। ऐसे में डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि कुछ वक्त और आइसोलेट रहें। इसके अलावा कोई भी दिक्कत बढ़ने पर तुरंत चिकित्सक से परामर्श ले।

गंध न महसूस होना और भूख न लगना भी हो सकता है लक्षण

अगर कोविड से ठीक होने के बाद भी आपको खुशबू नहीं महसूस होती और भूख नहीं लगती है तो भी डॉक्टर से मिलना चाहिए। डायरिया और डाइजेशन की समस्या भी कोरोना के चलते हो सकती है। लॉन्ग कोविड कई महीने तक बना रह सकता है।

डिस्क्लेमरः लाइव हिंदुस्तान किसी भी तरह के दावे की पुष्टि नहीं करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *